गोपालगंज: बलथरी चेक पोस्ट पर तीसरे दिन भी रहा वाहनों का जाम, कई किलोमीटर तक रही जाम

गोपालगंज में कुचायकोट के बलथरी चेक पोस्ट पर वाहनों का जाम तीसरे दिन भी जारी रहा। जाम की वजह से तमाम गाड़ियां बहुत समय से जाम में फंसी रही। लगभग 15 किलोमीटर लंबे जाम में तमाम यात्री बस और अन्य छोटी गाड़ियां भी फंसी है। जिससे तमाम लोग परेशान हो रहे हैं।

विदित हो कि एक सितंबर मध्य रात्रि से नया मोटर वाहन अधिनियम लागू होने के बाद अचानक चेक पोस्ट पर वाहनों की लंबी लाइन लगनी शुरू हुई। देखते-देखते यह जाम उत्तर प्रदेश के सीमा तक पार हो गया। पहले दिन से ही शुरू हुआ जाम मंगलवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। नया मोटर वाहन अधिनियम लागू होने के बाद तात्कालिक रूप से तमाम वाहन स्वामी और चालक भले ही परेशान हो रहे हो पर विभाग की तो बल्ले-बल्ले है। नया नियम के पहले जहां प्रतिदिन चार से पांच लाख रुपये की राजस्व की वसूली हो रही थी। वह अचानक बढ़कर बिस से पच्चीस लाख रुपए प्रतिदिन के बीच पहुंच गया है। ऐसे में तमाम पदाधिकारी इस बात को लेकर बेहद खुश हैं कि शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लेंगे।

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक सितंबर से पहले तक प्रतिदिन 4 से पांच लाख की राजस्व की वसूली चेक पोस्ट पर हो रही थी।जो नया नियम लागू होने के बाद अचानक चार से से पांच गुना बढ़ गया। एक तारीख के बाद लगभग बिस से पच्चीस लाख रुपए राजस्व की प्राप्ति प्रतिदिन विभाग को हो रही है। हालांकि चेक पोस्ट पर लगे जाम से जहां तमाम ट्रक चालक और वाहन स्वामी परेशान है इसमें कुछ बिचौलिए भी मौके का पूरा फायदा उठा रहे हैं। ट्रकों को दूसरे लेंन से पार कराने में यह बिचौलिए लगे हुए हैं। यहा सक्रिय बिचौलिए मोटी रकम की वसूली कर जाम में फंसे ट्रकों को दूसरे तरफ पहुंचाने में मदद करते हैं।

तमाम ट्रक चालकों ने चेक पोस्ट पर ऑपरेटरों की संख्या बढ़ाने को लेकर प्रदर्शन भी किया था। पर अभी तक यह चेक पोस्ट मात्र दो ऑपरेटरों के भरोसे ही चल रहा है। नतीजतन तमाम ट्रक चालक कई दिनों से जाम में फंसने को मजबूर है। मंगलवार को सरवर की स्पीड भी बेहद कम होने से काम की रफ्तार बेहद धीमी रही। जिसके चलते ट्रक धीरे धीरे रिंग कर बिहार में एंट्री कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!