गोपालगंज: बाल संरक्षण समिति की हुई बैठक, बच्चों से जुड़ी योजनाओं के बारे में दी गई जानकारी

गोपालगंज के फुलवरिया प्रखंड मुख्यालय के सभागार में सोमवार को बाल संरक्षण समिति की प्रखंड स्तरीय बैठक आयोजित हुई। जिसमें प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों के जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया। जिसकी अध्यक्षता बीडीओ कृष्णा राम ने कि। बैठक में जिले से पहुंचे बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक आलोक कुमार गौतम व सामाजिक कार्यकर्ता शारदानंद तिवारी शामिल हुए। जिसमें बच्चों से जुड़ी जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया गया।

बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक आलोक कुमार गौतम ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा बच्चों के परवरिश एवं उनके संरक्षण के अंतर्गत अनाथ एवं बेसहारा बच्चों एवं दिव्यांगता के शिकार माता-पिता की संतान को समाज में बेहतर पालन पोषण एवं उनकी देखरेख को प्रोत्साहित करने के लिए अनुदान भत्ता प्रदान करने के रूप में योजनाएं चलाई जा रही हैं। वैसे बच्चे जिनके परिवार की वार्षिक आय 60,000 रूपये से कम है तथा बीपीएल में नाम है तो वे इस योजना का लाभ ले सकते है। किसी कारणवश बच्चे के माता पिता नही होने के कारण उनके पढाई लिखाई या पालन पोषण करने में समस्या उत्पन्न हो रही है। उस परिस्थिति में उस बच्चे के परवरिश के लिए अनुदान के रूप में 2,000 रूपये प्रतिमाह 3 वर्षों तक या विशेष स्थिति में 5 वर्षों तक राशि उपलब्ध कराया जाएगा। वैसे माता-पिता जो बच्चे को गोद लेना चाहते हो वे कुछ कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा कर गोद ले सकते हैं। उनको इस योजना के अंतर्गत 6 वर्ष के बच्चों के लिए 900 रूपये प्रति माह तथा 18 वर्ष के बच्चों के लिए 1,000 रूपये प्रतिमाह अनुदान देने का प्रावधान है। इसके लिए बाल संरक्षण इकाई गोपालगंज के कार्यालय में संपर्क कर कुछ शर्तों व कागजी प्रक्रियाओं को पूरी करते हुए इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

वहीं बैठक में शामिल सभी जनप्रतिनिधियों को बताया गया कि अपने पंचायतों में वैसे अनाथ असहाय बच्चों को चिन्हित कर इस योजना का लाभ दिलवाने में उनका मदद करें।

मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक शैलेंद्र कुमार , केयर कुमार सोनू , मुखिया मासूम अली , दिलीप बैठा , प्रोफेसर अली अकबर अंसारी , दिनेश राम , विकास कुमार , मुखिया मोवसिर आलम उर्फ भरदुल सहित अनेकों लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!