देश

चुनाव आयोग आज से शुरू करेगा वोटर आईडी का वेरिफिकेशन, जानिए कैसे करवाएं मतदाता सत्यापन

चुनाव आयोग 1 सितंबर यानी आज से विशेष अभियान चला रहा है। इस अभियान के तहत लोगों के वोटर आईडी कार्ड वेरिफिकेशन (सत्यापन) किए जाएंगे। 1 सिंतबर से शुरू हो रहा यह अभियान 15 अक्टूबर तक चलेगा। इस प्रक्रिया के तहत कोई भी यह पता कर सकता है कि उसके परिवार के कितने सदस्यों का नाम मतदाता सूची में हैं इसके अलावा यह भी पता किया जा सकेगा कि मतदाता सूची में नाम पता या अन्य जानकारियां सही है या नहीं।

दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रनबीर सिंह के मुताबिक इस अभियान के तहत सभी परिवारों से एक मतदाता को एक यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा जिससे वह अपने परिवार के किसी भी वोटर की या खुद की भी सारी सूचनाएं अपलोड कर सकेगा। उन्होंने कहा कि सूचनाओं को वेरिफिकेशन ब्लॉक लेवल ऑफिसर करेगा। उन्होंने बताया कि इससे समय की बचत होगी और गलितयां भी पकड़ी जा सकेंगी। यह मेगा मिलियन लॉन्च कार्यक्रम सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में होगा। राज्य स्तर पर 36 सीईओ और जिला स्तर पर 740 जिला चुनाव अधिकारी व अन्य अधिकारी एक हजार पोलिंग स्टेशन पर इसे संपन्न कराएंगे। रनबीर सिंह ने बताया कि ऑनलाइन वोटर NSVP की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या फिर चुनाव आयोग के वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिए भी रजिस्टर कर सकते हैं। ऑफलाइन के लिए कोई भी नागरिक अपने नजदीकी वोटर सेंटर या फिर कॉमन सर्विस सेंटर जा सकते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर में नामांकन का 1 रुपया, डॉक्यूमेंट या फोटो अपलोड के 2 रुपए और एक रुपए फार्म 6 के देने होंगे। यह फीस कॉमन सर्विस सेंटर और दिल्ली के सीईओ की वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!