गोपालगंज

गोपालगंज: 3 सितंबर से जल संरक्षण को लेकर आयोजित कृषि मेले में पांच हजार किसान होंगे शामिल

गोपालगंज के उचकागांव प्रखंड मुख्यालय स्थित स्वरोजगारी भवन में बीडीओ संदीप सौरभ के अध्यक्षता में जल संरक्षण को लेकर कृषि विज्ञान केंद्र सिपाया के माध्यम से प्रखंड मुख्यालय पर 3 सितंबर को आयोजित होने वाले कृषि मेले के सफल संचालन को लेकर मुखिया जनप्रतिनिधियों, पंचायत सचिवों एवं कर्मियों की बैठक आयोजित की गई।

कार्यक्रम के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी वेदनारायण सिंह ने कहा कि गोपालगंज जिले के उचकागांव, थावे और विजयीपुर प्रखंड क्षेत्र में भूगर्भ का जलस्तर सबसे तेजी से नीचे घटा है। जो हमारे लिए चिंता का विषय है। भूगर्भ के जल का आम जन जीवन के साथ साथ सबसे ज्यादा प्रयोग कृषि के क्षेत्र में किया जाता है। इसलिए किसानों को भूगर्भ के जल का सदुपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करना सबसे ज्यादा आवश्यक है। जिसको देखते हुए सरकार के निर्देश पर किसानों को बडे पैमाने पर प्रशिक्षित और जागरूक करने के लिए 3 सितंबर को उचकागांव प्रखंड मुख्यालय पर बडे पैमाने पर कृषि मेले का आयोजन किया गया है। जिसमें ज्यादा से ज्यादा किसानों की उपस्थिति सुनिश्चित करना जिले के सभी कृषि कर्मियों की जिम्मेदारी बनती है। इस मेले में सिपाया कृषि विज्ञान केंद्र से आए वैज्ञानिकों के द्वारा किसानों को पैदावार को बिना प्रभावित किए कृषि के क्षेत्र में जल के सदुपयोग और कम जल में भी तैयार होने वाले फसलों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इस दौरान बीडीओ संदीप सौरभ ने कहा कि प्रखंड क्षेत्र में क्षेत्र के विकास के साथ-साथ सरकारी योजनाओं को धरातल तक लाने में मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड, जिला परिषद सहित सभी जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। प्रखंड क्षेत्र के भूगर्भ का जलस्तर का गिरना प्रखंड के लोगों के लिए चिंता का विषय है। इसलिए प्रखंड के जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ हर आदमी का जल स्तर के सुधार के लिए आगे आने की आवश्यकता है। इस दौरान उन्होंने कहा कि 3 सितंबर को जल संरक्षण अभियान को लेकर प्रखंड मुख्यालय पर आयोजित कृषि मेले में पांच हजार से अधिक किसान शामिल होंगे। इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए मेले में ज्यादा से ज्यादा किसानों को शामिल होने के लिए सभी स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं प्रखंड कर्मी किसानों को प्रेरित करें।

इस दौरान मौके पर मनरेगा के पीओ सुबोध कुमार सिंह, कृषि वैज्ञानिक डॉ संजय कुमार, डॉक्टर साजिद हुसैन, मुखिया अच्छेलाल यादव, मोहनलाल प्रसाद, संतोष कुमार राजा, अरविंद कुमार राय, लक्ष्मण यादव, अखिलेश्वर बैठा, कृषि समन्वयक ओमप्रकाश सिंह, रूपेश कुमार, कौसर इमाम, प्रमोद सिंह,इम्तियाज आलम, राजकुमारी देवी, अवधेश कुमार सहित काफी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं प्रखंड कर्मी मौके पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!