देश

CBI करेगा किंगफिशर एयरलाइंस और माल्या के लेन-देन की जांच

CBI अब बिजनेसमैन विजय माल्या और उनकी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के हर एक लेन-देन की जाँच करेगी। इस बारे में CBI के डायरेक्टर अनिल सिन्हा ने कहा है कि CBI किंगफिशर एयरलाइंस और विजय माल्या के ‘सभी ट्रांजैक्शंस’ को अपनी जांच के दायरे में लेगी। CBI अभी विजय माल्या पर बकाया सरकारी बैंकों के 7,000 करोड़ रुपये में से सिर्फ 900 करोड़ रुपये के मामले की जांच कर रही है, जिसमें बैंक फ्रॉड का आरोप है।

CBI के डायरेक्टर अनिल सिन्हा ने बताया कि हम सभी बेजा अकॉमडेशन एंट्रीज की जांच कर रहे हैं। इनमें बैंक अधिकारियों सहित जिन लोगों ने मदद की होगी, उन सभी की जांच होगी। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि IDBI बैंक से लिए गए 900 करोड़ रुपये के लोन पर किंगफिशर एयरलाइंस के कथित डिफॉल्ट के मामले में माल्या और दूसरों पर CBI के FIR दर्ज करने के बाद सीरियस फ्रॉड इनवेस्टिगेशन ऑफिस, एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट और RBI जैसी एजेंसियों में हरकत आई। CBI अधिकारियों ने लोन की प्रोसेसिंग के लिए कंसोर्शियम बनाने में ‘मदद करने’ के आईडीबीआई बैंक के तरीके पर भी सवाल उठाए हैं।

सीनियर CBI ऑफिशल ने बताया, ‘जांच में पता चला है कि बैंक ने एयरलाइंस की ब्रैंड वैल्यू और माल्या पर भरोसा कर लिया जबकि उसे बैलेंस शीट्स पर भरोसा करना चाहिए था। इसमें लेन-देन का साफ संकेत मिल रहा है।’ अधिकारी ने ब्रैंड वैल्यू की जमानत पर लोन देने में बैंक की उतावली पर भी सवाल उठाए। अधिकारी ने कहा, ‘यह तो बिल्कुल बेतुकी हरकत है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!