गोपालगंज

गोपालगंज: बीडीओ ने शौचालय प्रोत्साहन राशि जांच प्रतिवेदन के बाद शीघ्र राशि देने का दिया निर्देश

गोपालगंज के कुचायकोट में शौचालय प्रोत्साहन राशि के भुगतान में अब कोताही बर्दास्त नही की जाएगी। इसके लिए जिसके स्तर से लापरवाही बरती जा रही हो वैसे कर्मियों पर करवाई की जाएगी। उक्त बातें स्थानीय प्रखण्ड के सभागार भवन में प्रशिक्षु वरीय उप समाहर्ता सह बीडीओ संजीव कुमार कॉपर ने पद भर ग्रहण करने के बाद पंचायत स्तर के कर्मियों के साथ बैठक करते हुए कहा। बीडीओ ने सभी स्वच्छता मिशन के नोडल सह सदस्यों को स्पष्ट रूप में बताया कि शौचालय जिओ टैग का कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कर लें। अन्यथा आप सभी करवाई के जद में आएंगे।

इन्होंने लोहिया स्वच्छता मिशन के प्रखण्ड समन्वयक बबीता कुमारी को निर्देश दिया कि सभी पंचायतों में पेंडिंग पड़े जिओ टैग की अधतन सूची दी जाय ताकि जिओ टैग का कार्य शतप्रतिशत हो सके। बीडीओ श्री कॉपर ने समीक्षा के क्रम में पाया कि प्रखण्ड के 31 पंचायतों में कुल 3789 शौचालयों का जियोटैग करना बाकी है। जिनमें कुचायकोट, बड़हरा, अहिरौली दुबौली, मठिया हाता, बनकटा, उचकागांव और रामपुर मठिया आदि पंचायतों में दो सौ से अधिक शौचालयों का जियोटैग करना शेष है। वही बाकी अन्य पंचायतों में दो सौ से कम जियोटैग करना है। इसपर बीडीओ ने दो सौ से अधिक पेंडिंग वाले पंचायतों के नोडल से एक एक कर जानकारी प्राप्त किया। जानकारी लेने के बाद निर्देश दिया कि हर हाल में एक सप्ताह के अंदर जियोटैग का कार्य पूर्ण कर ली जाय ताकि शौचालय प्रोत्साहन राशि का भुगतान समय पर की जा सके।

इस कार्य के लिए बीडीओ ने ग्रामीण आवास सहायक, पंचायत रोजगार सेवक, कृषि सलाहकार, कृषि समन्वयक, विकास मित्र और कार्यपालक सहायक को अधिकृत किया। प्रतिदिन जियोटैग का रिपोर्ट प्रखण्ड मुख्यालय को देने का निर्देश दिया। साथ ही सभी पंचायत कर्मियों को नियमित रूप से पंचायत में रहकर सभी कार्यों को समय पर पूरा करने का भी निर्देश दिया।

इस मौके पर प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी राघव प्रसाद, कार्यक्रम पदाधिकारी अचल चन्द्र मिश्र, प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी ओम प्रकाश शर्मा, ग्रामीण आवास सहायक ब्रजेश चौबे, कंचन कुमार सिंह, संजीव साह, अरुण कुमार, अजित सिंह, चंदन कुमार, संदीप मिश्र, अलताभ अंसारी, प्रवीण श्रीवास्तव, कुंदन राय आदि सहित सभी पंचायतों के ग्रामीण आवास सहायक, पंचायत रोजगार सेवक, विकास मित्र आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!