गोपालगंज

गोपालगंज: विगत तीन दशक से लगातार कैथवलिया ब्रम बाबा के स्थान पर लगने वाला धार्मिक मेला संपन्न

गोपालगंज के विजयीपुर में विगत तीन दशक से लगातार कैथवलिया ब्रम बाबा के स्थान पर लगने वाला धार्मिक मेला सांस्कृति कार्यक्रम के बाद संपन्न हो गया। विगत तीन दशक से लगातार प्रखंड के कैथवलिया ब्रम्ह बाबा स्थान पर हजारों की संख्या में लोग बरहज से सरयू नदी से जल लाकर कैथवलिया ब्रह्मा पर चाहते है। इस अवसर पर लगातार दिन और रात में 3 दिनों तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है तथा इस अवसर पर एक विशाल भव्य मेला का भी आयोजन किया जाता है।

शनिवार को वैदिक रीति-रिवाज से मेला का समापन हो गया। यहां हर साल यूपी और बिहार के हजारों की संख्या में लोग श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन पूजा करने के लिए बाबा के पास पहुंचते है तथा अपनी मन्नत पूर्ण होने पर कथा श्रवण करते है। इस प्रकार भव्य मेला 3 दिनों तक रहता है जिसका समापन शनिवार को हो गया। यह मेला क्षेत्रीय ग्रामीणों के सहयोग से किया जाता है।

बीडीओ अंजू कुमारी ने बताया कि यह मेला क्षेत्रीय मेला है। इसको क्षेत्रीय धरोहर के रूप में और विकसित करने की आवश्यकता है। वहीं प्रशासन द्वारा भी मेले में कहीं किसी तरह का कोई अप्रिय घटना ना हो इसलिए 3 दिनों तक प्रशासन भी मुस्तैद रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!