Fri. Aug 23rd, 2019

गोपालगंज: टी एंड टी दक्ष पब्लिक के बच्चों ने प्लास्टिक से बने झंडे का उपयोग नहीं करने का लिया शपथ

गोपालगंज: प्लास्टिक के बने तिरंगे के चलन पर रोक के लिए सरेया काली स्थान रोड स्थित टी एंड टी दक्ष पब्लिक स्कूल के बच्चों ने संकल्प लिया। नन्हे-मुन्ने बच्चों ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्लास्टिक से बने झंडे का उपयोग नहीं करने की शपथ ली।

स्कूल के निदेशक बीके राय ने कहा कि प्लास्टिक व पॉलीथिन का आज प्रयोग इस कदर बढ़ गया है कि तिरंगा भी प्लास्टिक का बना आ रहा है। यह स्वच्छता एवं पर्यावरण के लिए हानिकारक है। झंडे का एक दिन इस्तेमाल के बाद यह प्लास्टिक का कचरा बनकर वातावरण में गंदगी फैलाता है। इसलिए इसका प्रचलन बंद होना चाहिए। रंगीन पॉलीथिन जीव जन्तुओं के लिए काफी हानिकारक है। लाखों जीव जंतु प्रतिवर्ष इससे मर रहे हैं। इस लिए हमलोगों को इसका बहिष्कार करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्‍ति का इजहार करने के लिए लोग तिरंगा झंडा दुकानों से खरीदते है। झंडा कागज व कपड़े का ही हो, प्‍लास्टिक के झंडे का प्रयोग नहीं किया जाए। प्लास्टिक का झंडा खरीदना बेचना दोनों दंडनीय अपराध है। निदेशक ने बच्चों व शिक्षकों को प्लास्टिक से बने तिरंगे झंडे का बहिष्कार करने के साथ दूसरे को भी जागरूक करने की शपथ दिलाई।

निदेशक बीके राय ने कहा कि बाजार में कागज के बने झंडे होने के बावजूद अभी भी कहीं ना कहीं बाजार में प्लास्टिक के झंडे बिक रहे हैं। तो ऐसे में माता पिता के साथ परिजनों को भी ध्यान रखना है, कि वह ऐसे झंडे का बहिष्कार करते हुए बच्चों को सिर्फ कागज के बने झंडे खरीद कर दें और बच्चों को यह हिदायत भी दे कि वह झंडे का इस्तेमाल करने के बाद उसे संभाल कर रखते हुए कहीं इधर उधर ना फेंके। बल्कि वह उसे अपने अभिभावक के सुरक्षित हाथों में सौंप दें। तिरंगे झंडे को इधर-उधर फेंक कर तिरंगे झंडे का अपमान न करें, यह अपराध की श्रेणी में आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!