गोपालगंज

गोपालगंज के कुचायकोट में संदिग्ध बुखार से बच्ची की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

गोपालगंज के कुचायकोट प्रखंड के कुचायकोट मस्जिद टोला गांव में संदिग्ध बुखार से बच्ची की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। शनिवार को सिविल सर्जन के नेतृत्व में चिकित्सकों के एक दल ने कुचायकोट मस्जिद टोला गांव में पहुंच पीड़ित परिवारों से मिलकर बीमारी से संबंधित जानकारी ली। सिविल सर्जन नंद किशोर सिंह के नेतृत्व में पहुंची टीम ने गांव की दोनों पीड़ित परिवारों शंभू शाह और भोला साह के दरवाजे पर जाकर परिजनों से बीमारी के बारे में विस्तृत जानकारी ली। साथ ही इलाज के परचो और जांच रिपोर्ट का गहराई से छानबीन किया।

जांच के उपरांत सिविल सर्जन नंदकिशोर सिंह ने बताया कि परिजनों द्वारा बताए गए लक्षण तो चमकी बुखार के ही जैसे लग रहे हैं। पर अंतिम निर्णय गोरखपुर से जांच रिपोर्ट मिलने के बाद ही संभव हो पाएगा।

विदित हो कि कुचायकोट प्रखंड के कुचायकोट मस्जिद टोला निवासी शंभू शाह की 9 वर्षीय पुत्री सृजन कुमारी और भोला शाह की छह माह की पुत्री दीपाली कुमारी को 5 दिन पूर्व बुखार की शिकायत पर परिजनों द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुचायकोट में भर्ती कराया गया। जहां से चिकित्सकों ने स्थिति नाजुक होने पर दोनों को सदर अस्पताल गोपालगंज रेफर कर दिया। सदर अस्पताल में भी चिकित्सकों द्वारा एक दिन इलाज करने के बाद दोनों पीड़ितों को गोरखपुर रेफर कर दिया गया। गोरखपुर मे ही इलाज के क्रम में 9 वर्षीय सृजन कुमारी ने दम तोड़ दिया। जबकि दीपाली कुमारी का अभी भी गोरखपुर में इलाज चल रहा है।

सिविल सर्जन ने बताया कि अस्पताल में भर्ती दीपाली कुमारी का जांच गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में कराया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा की पीड़ित बच्चियां कौन सी बीमारी से ग्रसित हैं। फिलहाल सभी लोगों से आवश्यक सावधानी बरतने की अपील की गई है।

जांच दल में सिविल सर्जन के अलावा आईडीएसपी (टेक्निकल सेल ) के रंजीत कुमार, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुचायकोट के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी राम लखन प्रसाद, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संदीप कुमार और स्वास्थ्य प्रबंधक अजीत कुमार शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!