गोपालगंज

गोपालगंज के कुचायकोट प्रखंड के 10 पंचायतों में जल्द खुलेगा हाईस्कूल, विभाग ने दी मंजूरी

गोपालगंज के कुचायकोट प्रखंड के दस मध्य विद्यालयों को उच्च विद्यालय में उत्क्रमित किया जाएगा। जिसको लेकर प्रत्येक पंचायत में कम से कम एक हाईस्कूल की स्थापना करने के विभागीय आदेश पर काम शुरू कर दिया गया है। अगले वित्तीय वर्ष से हाई स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।  गुरुवार को प्रखंड संसाधन केंद्र के सभागार मे प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के अध्यक्षता में समन्वयकों की बैठक कर विद्यालयों में उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा की गयी। समीक्षा के बाद प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और कनीय अभियन्ता द्वारा रिपोर्ट तैयार कर जिला कार्यालय को समर्पित किया गया।

ज्ञात हो कि सरकार की योजना के अनुसार सभी पंचायतों में एक उच्च विद्यालय खोला जाना है। जिससे छात्र- छात्राओं को हाई स्कूल की पढ़ाई के लिए पंचायत से बाहर नहीं जाना पड़े। इस योजना के तहत कुचायकोट प्रखंड के कुल 31 पंचायतों में से 21 पंचायतों में उच्च विद्यालय स्थापित किए जा चुके हैं। जबकि शेष 10 पंचायतों में अभी उच्च विद्यालय की सुविधा उपलब्ध नहीं है। जिससे इन पंचायतों के छात्र-छात्राओं को हाई स्कूल की पढ़ाई के लिए दूर जाना पड़ता है। दस पंचायतों में उच्च विद्यालय स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिन विद्यालयों में अगले सत्र से उच्च विद्यालय की पढ़ाई शुरू होगी उसमें आधारभूत संरचना को लेकर सारी जानकारी विभाग को भेजी जा चुकी है।

इस बारे में कनीय अभियन्ता अनुज श्रीवास्तव ने बताया कि अगर संबंधित विद्यालय में 2 अतिरिक्त वर्ग कक्ष उपलब्ध है, तो इसमें कक्षा 9 की पढ़ाई शुरू होगी । जबकि जिन विद्यालयों में अतिरिक्त वर्ग कक्ष उपलब्ध नहीं है। वहां दो अतिरिक्त कमरे का निर्माण कर कक्षा नौ की पढ़ाई शुरू की जाएगी ।

बता दे की शिक्षा अधिनियम के तहत प्रत्येक पंचायत या पांच किलोमीटर की दूरी पर कम से कम एक हाई स्कूल, तीन किलोमीटर पर मीडिल स्कूल व एक किलोमीटर पर प्राथमिक विद्यालय होना चाहिए। सरकार की घोषणा के बाद शिक्षा विभाग के द्वारा प्रत्येक पंचायत में मीडिल स्कूल को अपग्रेड कर भरपाई करने का प्रयास किया गया है। इसके बावजूद 10 पंचायत में हाई स्कूल नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!