Fri. Aug 23rd, 2019

गोपालगंज: खुद गरीबी की मार झेल रही पूजा बच्चो में बाट रही है निःशुल्क शिक्षा का ज्ञान

गोपालगंज: खुद गरीबी की मार झेल रही पूजा बच्चो में बाट रही है निःशुल्क शिक्षा का ज्ञान

आज भी ऐसे कई बच्चे हैं जिन पर शिक्षा की किरण तक नही पड़ी है। आर्थिक रूप से कमजोर और अभाव्ग्रस्थ ये बच्चे परिवार के साथ मेहनत-मजदूरी करने में ही सारा वक्त गुजार देते हैं। ऐसे में उन बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का प्रयास गरीब परिवार में जन्मी पूजा कुमारी ने पहल की।

गोपालगंज में बैकुंठपुर के देवकुली गावं की पूजा की इस प्रयाश से दर्जनों बच्चों को प्राथमिक शिक्षा हासिल करने का अवसर प्राप्त हुवा। पूजा के निस्वार्थ प्रयास ने बच्चों के जीवन में शिक्षा की रौशनी ले कर आई और वो दुसरे गावों के लिए भी प्रेरणास्रोत बन गई।

पूजा के मुताबिक हर रोज़ उनके यहां 15 से 20 गरीब बच्चे पढने आते हैं। पूजा पिछले तीन वर्षों से निःशुल्क इन बच्चों को शिक्षा देती है। पूजा का कहना है की मेरी थोड़ी सी मदद से इन सभी बच्चों का भविष्य सुधर सकता है यही सोच कर मै इन बच्चों को पढाती हूँ।

बता दे कि बैकुण्ठपुर के देवकुली गावँ में रहने वाली पूजा कुमारी की उम्र महज़ 21वर्ष है। पूजा अपने ही गावँ के समीप एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाती है जिसके बदले उन्हें मात्र 1500 रुपये मासिक मिलता है। पूजा काफी गरीब परिवार से है। पूजा के पिता किसान हैं, जो गावँ में ही खेती करके अपने परिवार की बीड़ा उठाते हैं। पूजा के परिवार में कुल पांच लोग हैं। माता-पिता और दो छोटे-छोटे भाई। गरीबी के कारण पूजा बहुत ज्यादह तो नही पढ़ पाई पर खुद प्राइवेट स्कूल में पढ़ा कर स्नातक की पढ़ाई पूरी की और फिर कुछ पैसा इकट्ठा कर डीएलएड की पढ़ाई पूरी कर ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!