गोपालगंज: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2019 कल से शुरू, जूता-मोजा बैन, जानिए पूरी गाइडलाइंस

गोपालगंज समेत पुरे सूबे में मैट्रिक परीक्षा का काउंट डाउन शुरू हो गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा गुरुवार से शुरू हो रही है। इसके लिए बिहार बोर्ड ने कई नियम बनाएं हैं। बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए गाइड लाइन भी जारी की। इतना ही नहीं, इंटरमीडिएट की तरह मैट्रिक में भी परीक्षार्थी सेंटर पर जूता- मोजा पहनकर नहीं जा सकेंगे। इसी तरह के और भी कई निर्देश जारी किए गए हैं, जिसे परीक्षा​र्थियों के लिए जानना जरूरी है।

गोपालगंज में मैट्रिक परीक्षा में इस बार लडकियों की तुलना में लड़के अधिक शामिल होंगी। जिले भर में 18 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमे 56 हजार 367 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसमें छात्रों की संख्या 29 हजार है। जबकि, छात्राओं की संख्या 27 हजार है।

परीक्षा केंद्र में जूता-मोजा पहनकर प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी गई है। परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड की मूल प्रति और पेन के सिवा कुछ भी नहीं ले जाना है। केंद्राधीक्षक के अलावा किसी भी पदाधिकारी, कर्मचारी और वीक्षक को मोबाइल के साथ प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा आरंभ होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना अनिवार्य होगा।

इंटरमीडिएट परीक्षा की तरह ही इस बार मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों का नाम, रौल नंबर, रौल कोड और विषय कोड प्रिंटेड मिलेगा। किसी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश पर बैन है।

विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार सभी परीक्षा केंद्र के बाहर 200 मीटर की परिधि में किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा।

परीक्षार्थी क्या करें और क्या नहीं

परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहनकर प्रवेश वर्जित रहेगा, इसलिए घर से चप्पल पहन कर जा सकते हैं। प्रवेश पत्र एवं पेन के अलावा कुछ भी साथ नहीं ले जाएं। वीडियो कैमरे के समक्ष जांच में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स यथा-ब्लूटूथ, इयरफोन मिलने पर परीक्षा से वंचित हो सकते हैं। उत्तर पुस्तिका एवं ओएमआर पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड का इस्तेमाल नहीं करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!