गोपालगंज के कुचायकोट में राहगीरों को बाटा गया हेलमेट, किया गया सुरक्षा के प्रति लोगों को सचेत

गोपालगंज में 30 वें सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान के तहत रविवार को कुचायकोट के बघ्उच मोड़ पर राष्ट्रीय सर्वोदय ट्रस्ट द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान 100 से अधिक बाइक चालको के बीच हेलमेट का वितरण किया गया। साथ ही साथ सबसे अपील भी कि गयी की यातायात नियमों का पालन करें। बाइक पर हेलमेट लगाकर और कार में सीटबेल्ट लगाकर अवश्य चलें।

राष्ट्रीय सर्वोदय ट्रस्ट की अध्यक्ष देवन्ती देवी ने कुचायकोट प्रखंन्ड के बघ्उच मोड़ पर आयोजित निःशुल्क हेलमेट वितरण समारोह मे उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते उन्होंने कहा की सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में ज्यादातर मौत दोपहिया वाहन चालकों की होती है। इन दुर्घटनाओं के पीछे ट्रैफिक नियमों की अनदेखी और वाहन चलाते समय आवश्यक सावधानियां नहीं बरतनी मुख्य कारण होती हैं। उन्होंने कहा कि वाहन चलाते समय नियमों की अनदेखी अक्सर दुर्घटना का कारण बनती है। निर्धारित गति से ज्यादा तेज गति से वाहन चलाना, अनावश्यक ओवरटेकिंग और वाहन चलाते समय ईयर फोन का इस्तेमाल दुर्घटना के प्रमुख कारण देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि दो पहिया वाहनों के बीच जागरूकता अभियान चलाकर उन्हें वाहन संचालन के समय सचेत करने की जरूरत है। ताकि सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। वाहन चालकों के बीच जागरूकता लाने के लिए उनका संगठन लगातार अभियान चला रहा है।

संगठन के सचिव ऋषिदेव पांडे ने बताया कि विभिन्न माध्यमों से सरकार जहां सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए तमाम कवायद कर रही है। वही गैर सरकारी संगठन भी इस महत्वपूर्ण समस्या को लेकर अपना योगदान समाज को दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आगे भी सड़क सुरक्षा और संरक्षा को लेकर उनका संगठन लगातार प्रयास करता रहेगा।

आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सुजीत ठाकुर शशिकांत दुबे, नित्यानंद मिश्रा, अमरेश पांडे, विनीत चौबे, चंदन राय, रजनीश तिवारी, डोना राय, कृष्ण कुमार, अजय कुमार, परमेश्वर कुशवाहा, समेत अनेको लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!