Mon. Aug 26th, 2019

गोपालगंज में 30वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह आज से शुरू, पूरे शहर में चला हेलमेट जांच अभियान

गोपालगंज में सोमवार से 30वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा दिवस की शुरुआत की गई। जो चार फ़रवरी से लेकर दस फरवरी तक चलेगी। 30 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह को सफल बनाने के लिए जिले में विशेष अभियान चलाया गया। साथ ही युवाओं व आम लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक किया गया। इसकी शुरुवात शहर के मिंज स्टेडियम से हुई। जहा परिवहन विभाग के एमवीआई ने सडक सुरक्षा सप्ताह का शुभारम्भ किया। मिंज स्टेडियम के बाद शहर के पोस्ट ऑफिस चौक, अम्बेडकर चौक, घोष चौक, बंजारी और अरार मोड़ पर सभी दो पहिया और चार पहियाँ वाहनों की चेकिंग की। बिना हेलमेट के बाइक चलाने वालो के चालान काटे गए। इसके अलावा एमवीआई ने खुद बिना हेलमेट बाइक चलाने वालो से हेलमेट पहनकर बाइक चलाने की अपील की। जबकि बिना सीट बेल्ट के कार चलाने वालो को भी उनकी सुरक्षा के लिहाज से सीट बेल्ट लगाकर गाड़ी चलाने की सलाह दी गयी।

एमवीआई विवेक कुमार ने बताया कि सड़क दुर्घटना रोकने, ट्रैफिक नियमों का सही तरीके से पालन करने, हेलमेट पहनकर बाइक की सवारी करने, बेल्ट लगाकर वाहन चलाने आदि के बारे में लोगों को विशेष तौर पर जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि बाइक सवारी के दौरान अगर हेलमेट का उपयोग किया जाए और वाहन चलाने के दौरान बेल्ट का उपयोग किया जाय तो काफी हद तक जानमाल का नुकसान से बचा जा सकता है।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा दिवस के अवसर पर हेलमेटमैन ने भी सेफ ड्राइव सेव लाइफ के लिए लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर आज शहर के चौक-चौराहों पर सेफ ड्राइव सेव लाइफ को लेकर जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान आते-जाते वाहन चालकों को जागरूक किया गया। इस दौरान बिना हेलमेट पहने दो पहिया वाहन चलानेवालों को चॉकलेट देकर हेलमेट पहनने का आग्रह किया जा रहा था। हेलमेटमैन शाहिद इमाम ने इस दौरान बताया गया कि हेलमेट न पहनने से दुर्घटना होने से जान को खतरा हो सकता है। दुर्घटना पर अंकुश लगाने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!