Mon. Aug 26th, 2019

गोपालगंज जिला पदाधिकारी ने सात निश्चय योजना का किया जांच, अधिकारियों में मची हडकंप

गोपालगंज के उचकागांव प्रखंड के लाइन बाजार पंचायत स्थित स्थानीय मुखिया सुषमा देवी के गृह गांव अमठा खेम गांव पहुंचकर जिला पदाधिकारी अनिमेष कुमार पराशर ने सात निश्चय योजना के तहत पंचायत में चल रहे नल-जल, नाली- गली, स्वच्छता मिशन के अंतर्गत बने शौचालयों की स्थिति का जायजा लिया।जिससे प्रखंड के पदाधिकारियों में जमकर हड़कंप मची रही।

जिला पदाधिकारी अनिमेष कुमार पराशर के लाइन बाजार पंचायत के की जांच की सूचना एक दिन पूर्व ही पंचायत के लोगों को थी। जिससे सबकी निगाहें जिला पदाधिकारी के जांच पर टिकी हुई थी। इस दौरान लाईन बाजार पंचायत के अमठा खेम गांव पहुंचे जिला पदाधिकारी अनिमेष कुमार पराशर ने गांव में नल-जल योजना के तहत कराए कार्य में लगे पाईप की गहराई और क्वालिटी पर विशेष रूप से जांच की। इस दौरान नल जल योजना में लगाए गए सामानों की सीपेड हाजीपुर से सर्टिफिकेट नहीं मिलने और बिना लैबोरेट्री में लगाए गए सामानों की जांच कराए ही कार्य की एमबी बुक करने को लेकर जेई की क्लास ली। नवनिर्मित नाले पर ढक्कन नहीं लगे होने और नाली में से होकर नल जल योजना के पाइप निकालने पर आपत्ति जताते हुए उन्होंने योजना की संचिका तलब करने का निर्देश दिया है। जिला पदाधिकारी द्वारा नल जल योजना के तहत लगे टंकी में लगे पाइप से पानी टपकने पर योजना में कार्य करने वाले मिस्त्री के प्रशिक्षण पर सवाल खड़ा किया। वहीं नल जल योजना में कार्य करने वाले लोकल मिस्त्रियों के प्रशिक्षण का निर्देश दिया है। इस दौरान उन्होंने अमठा खेम गांव में बने पानी टंकी के मीनार की ऊचाई को भी बढ़ाने का निर्देश दिया। गांव में निरीक्षण के दौरान जलकुंभी से पटे एक पोखरे को देख कर उन्होंने स्थानीय प्रखंड मनरेगा पदाधिकारी को पोखरों के सौंदर्यीकरण के निर्देश के बावजूद भी सौंदर्यीकरण का कार्य नहीं कराए जाने का कारण पूछा है। वहीं जल्द से जल्द सुदरीकरण कार्य कराए जाने का निर्देश दिया। जांच के दौरान ग्रामीणों ने कहा कि अब गांव के लोग चापाकल का प्रयोग बंद कर शादी विवाह में भी नल जल योजना से लगे टंकी के पानी का पीने पीलाने में प्रयोग कर रहे हैं। जांच के बाद गांव के साफ सफाई पर जिला पदाधिकारी द्वारा स्थानीय मुखिया पति सह पूर्व मुखिया शंभूशरण सिंह को बधाई दी।

मौके पर एसडीएम अनील कुमार रमन,  बीडीओ रवि कुमार,  पूर्व मुखिया अमरेंद्र प्रताप सिंह, पिंटू सिंह, संजय सिंह, सुग्रीव सिंह सहित सभी विभागों के पदाधिकारी एवं ग्रामीण मौके पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!