गोपालगंज के उचकागांव में ईवीएम के इस्तेमाल को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

आगामी लोकसभा चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपीएटी के इस्तेमाल को लेकर उचकागांव पृख्ंड़ मुख्यालय में तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। इसी कडी में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ वोटर वेरिफियेबल पेपर ऑडिट ट्रेल के  इस्तेमाल को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में स्थानी लोग, जनप्रतिनिधियों व विभिन्न कार्यालयों की कर्मियो ने भाग लिया।

प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचक पंजीयन अधिकारी तथा निर्वाचन अधिकारी संदीप सौरभ ने बताया कि प्रखंड में आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान ईवीएम की विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ वोटर वेरिफियेबल पेपर ऑडिट ट्रेल का इस्तेमाल पहली बार किया जाएगा, ताकि मतदाता को यह पता चल सके कि उसने जिस उम्मीदवार को वोट किया है, उसी के खाते में गया है।

अधिकारियों ने बताया कि ईवीएम के साथ लिंक वीवी पैट एक ऐसा सिस्टम है, जिसकी मदद से मतदाता जब वोट डालेगा तो उसे स्क्रीन पर यह दिखाई देगा कि उसने अपना वोट किसको और किस चुनाव चिन्ह पर दिया है। वीवी पैट पर 7 सेकेंड के लिए यह सूचना दिखाई देगी। मतदाता को किसी तरह का संदेह होने पर वह मशीन में अपना वोट देख सकेगा। मशीन मतदाता के वोट का प्रिंट तैयार करेगी।अधिकारियों ने बताया कि यह प्रिंट ग्लास स्क्रीन पर नजर आने के बाद मशीन में चला जाएगा। यह इसमें एक रिकॉर्ड की तरह सेफ रहेगा। इस पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया गया है उनका नाम और चुनाव चिह्न छपा होता है। किसी तरह का विवाद होने पर ईवीएम में पड़े वोटों के साथ पर्ची का मिलान किया जा सके। वीवीपैट में उम्दा क्वालिटी का एक प्रिंटर इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से उससे छपी पर्चियों पर से कई सालों तक स्याही नहीं मिटती। प्रिंटर में एक खास सेंसर भी लगा रहता है जो खराब क्वालिटी की पर्ची आने पर प्रिंटिंग अपने आप बंद कर देता है।

मौके पर ह्थुआ विधायक प्रतिनिधि लल्लन राय, अंचलअधिकारी राम वचन राम प्रखंड प्रमुख राम अशीष सिह, मनरेगा पिओ सुबोध सिह सहित दर्जनों मुखिया व हजारों की संख्या में जनप्रतिनिधि व स्थानीय लोगों ने प्रशिक्षण का लाभ उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!