गोपालगंज जिलाधिकारी अनिमेष परासर में जन समाधान रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम 2015 का व्यापक प्रचार प्रसार हेतु जिले के सभी पंचायतों के लिए जिलाधिकारी अनिमेष परासर द्वारा जन समाधान रथ को हरी झंडी दिखा कर समाहरणालय परिसर से रवाना किया गया है। जन समाधान रथ में लगे एलईडी स्क्रीन पर लोक शिकायत निवारण अधिनियम के अंतर्गत शिकायतों/अपील दर्ज करने के तरीके और स्थलअनुमण्डलीय लोक शिकायत निवारण कार्यालय एवं जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय की जानकारी के साथ साथ अनुमण्डलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारियों/जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी तथा जिले के अपीलकर्ताओं के सुखद अनुभव का वृत्तचित्र को दिखाया जा रहा है।

इस रथ का मुख्य उद्देश्य दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के बीच इस अधिनियम के अंतर्गत अधिक से अधिक लाभ उठाने हेतु जागरूक करना है, अब किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए इधर उधर भटकने से बेहतर है कि लोक शिकायत निवारण कार्यालय जाएं। शिकायत का निपटारा ससमय 60 दिनों के अंदर किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि सम्पूर्ण भारत वर्ष में सिर्फ बिहार राज्य में ही ऐसी व्यवस्था की गयी है, जिससे आमलोगों में भी सबसे निचले तबके के लोगों को सबसे ज्यादा लाभ मिल रहा है। लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के अंतर्गत दायर की गई शिकायत की सुनवाई अधिकतम 60 कार्य दिवसों में कराया जाता है। वृत्तचित्र में बताया गया कि शिकायत दायर करवाने हेतु अनुमंडल, जिला एवं राज्य मुख्यालय अवस्थित लोक शिकायत प्राप्ति काउंटर पर जाकर, या टॉल फ्री नंबर 1800 345 6284, मोबाइल ऐप – Jan Samadhan के द्वारा भी दायर किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!