गोपालगंज: बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट, बीमार व मरे हुए पक्षियों से दूर रहने का निर्देश, बरतें सावधानी

बर्ड फ्लू को लेकर स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। लोगों को बीमार (सुस्त) और मरे हुए पक्षियों से दूर रहने का निर्देश दिया गया है। हालांकि गोपालगंज में बर्ड फ्लू का केस नहीं मिला है। विभिन्न जिलों में मिल रही बर्ड फ्लू की केस को लेकर विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही ग्रामीण व शहरी इलाके में इसको लेकर जागरूकता अभियान चलाने को कहा गया है।

जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ पीएन राम ने बताया कि विभाग की ओर से चिकित्सा पदाधिकारी को कई निर्देश दिया गया है। अब तक यहां पर बर्ड फ्लू की केस से संबंधित कोई सूचना नहीं है न ही किसी पक्षी के मरने की सूचना है। लोगों को जागरूक करने और दूसरे शहरों में जाने पर सावधानियां बरतने को लेकर अलर्ट किया गया है।

विभिन्न जिलों में फैले बर्ड फ्लू का साइड इफैक्ट गोपालगंज के मुर्गी बाजार पर दिखने लगा है। बर्ड फ्लू के कारण जनवरी माह में चिकेन की एक चौथाई बिक्री घट गयी है। चिकेन के थोक कारोबारी अजहर मियां ने बताया कि सामान्य दिनों में शहर में 120 से 150 क्विंटल चिकेन की बिक्री होती है। ठंड बढ़ने के साथ अभी चिकेन की बिक्री बढ़ ही रही थी कि बर्ड फ्लू का प्रकोप कई जगहों पर हो गया। जिससे एक चौथाई बिक्री कम हो गयी है।

एम्स के पूर्व चिकित्सक डॉ अभिषेक रंजन के मुताबिक एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) वायरस बर्ड फ्लू के नाम से पॉपुलर है। इस खतरनाक वायरस का संक्रमण इंसानों और पक्षियों को अधिक प्रभावित करता है। बर्ड फ्लू इंफेक्शन मुर्गी, कौआ, बत्तख की प्रजाति जैसे पक्षियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। इससे इंसान और पक्षियों की मौत तक हो सकती है। उन्होंने बर्ड फ्लू के बचाओ के लिए बताया की  मरे हुए पक्षियों से दूर रहें। पक्षियों के गिरे पंख को भी दूर रहें। अगर आपके आस-पास किसी पक्षी की मौत हो जाती है तो इसकी सूचना दें। बर्ड फ्लू वाले एरिया में नॉनवेज ना खाएं।  जहां से नॉनवेज खरीदें वहां सफाई का पूरा ध्‍यान रखें। कोशिश करें कि मास्‍क पहनकर बाहर निकलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!