गोपालगंज के सिधवलिया में कृषि विभाग द्वारा किसान चौपाल का किया गया आयोजन

गोपालगंज में सिधवलिया प्रखंड के ग्राम पंचायत राज बुचेया के तहसील कचहरी के प्रांगण में कृषि विभाग द्वारा किसान चौपाल का आयोजन किया गया। किसान चौपाल में केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तावित लक्ष्य किसान का आमदनी कैसे दोगुनी हो एवं राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित लक्ष्य कि हर भारतीय की थाली में एक बिहारी व्यंजन हो इसको लेकर रहा। सरकार द्वारा प्रस्तावित लक्ष्य की प्राप्ति हेतु किसान किस तरह से खेती करें कि लक्ष्य को पाया जा सके। कृषि विशेषज्ञों द्वारा किसानों को समेकित कृषि प्रणाली के तहत आधुनिक ढंग से वैज्ञानिक आधार पर खेती करने की सलाह दी गयी।

किसान चौपाल में किसानों को प्रशिक्षित करते हुए कृषि समन्वयक सतेंद्र सिंह ने बताया कि कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए किसानों को परंपरागत खेती की जगह आधुनिक ढंग से खेती करनी पड़ेगी। इसके तहत किसानों को जिरोटिलेज मशीन से रवी फसलो की खेती करने की सलाह दिया गया। साथ ही कृषि के साथ पशुपालन, मुर्गीपालन, मतस्य पालन, मधुमक्खी पालन, सब्जी की खेती, पपीता की खेती, मसरूम की खेती सहित अन्य प्रकार के भी नगदी फसलो की खेती करने की सलाह दी गयी।

चौपाल कार्यक्रम में कृषि समन्वयक प्रमोद कुमार दास, आलोक सिंह, कृष्ण कुमार सिंह, रिचा कुमारी, किसान सलाहकार रामशंकर प्रसाद, हरिकिशोर सिंह, सुरेश प्रसाद, रमेश कुमार, देवेंद्र सिंह, बीरेंद्र शर्मा, शिवजीत सहनी सहित सैकड़ों सम्मानित कृषक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!