गोपालगंज में बीडीओ ने किया आवास योजना की समीक्षात्मक बैठक, लक्ष्य पुरा करने का दिया निर्देश

गोपालगंज जिला के हथुआ अनुमण्डल के उचकागांव प्रखण्ड मुख्यालय पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी संदीप सौरभ की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षात्मक बैठक हुई। जिसमें प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने सभी ग्रामीण आवास सहायकों को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी 25 सितंबर तक हर हाल में प्राप्त लक्ष्य के अनुकूल पचहत्तर प्रतिशत आवास को पूर्ण करवाएं। अन्यथा कारवाई निश्चित है।इन्होंने वित्तीय वर्ष 2015-16 एवं 2016-17 की समीक्षा करते हुए कहा कि उचकागांव प्रखण्ड में हरपुर और महैचा पंचायत ने ही सौ प्रतिशत का लक्ष्य पुरा किया है। इन दोनों पंचायतों के आवास सहायकों का कार्य संतोषजनक है। इसी तरह अन्य पंचायतों के ग्रामीण आवास सहायक कार्य करें।ताकि बेहतर उपलब्धि हासिल की जा सके। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि वित्तीय वर्ष 2012-13 से लेकर 2014-15 तक जितने इंदिरा आवास की राशि लाभुकों को दी गई है। उन आवासों को जल्द से जल्द पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। इसके लिए प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने 30 सितंबर तक सभी लाभुकों के खाते में अंतिम राशि भेजने का निर्देश आवास पर्वेक्षक अमित श्रीवास्तव और लेखा सहायक संजय कुमार को दिया। इन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि कार्य मे कोताही बर्दास्त नहीं कि जाएगी। लापरवाह कर्मियों पर करवाई निश्चित तौर पर होगी।

बैठक में सभी आवास सहायकों से सफेद नोटिस, लाल एवं अंतिम नोटिस तामिला करवाने के बाद भी आवास पूर्ण नहीं करवाने वालो की सूची दो दिन में तैयार कर देने को कहा। बैठक में सभी पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति की समीक्षा भी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा किया गया। जिसमें मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी सुबोध कुमार सिंह, अंचलाधिकारी रामबचन राम सहित सभी पंचायतों के नोडल सहायक नोडल शामिल हुए। इस क्रम में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने एक एक पंचायतों के नोडल सहायक नोडल से गंदगी वाले स्थान की जानकारी लिया। इन्होंने कहा कि गंदगी करने वालों की सूची दो दिन में प्रखण्ड कंट्रोल रूम को उपलब्ध करवाए ताकि ऐसे लोगों पर करवाई की जा सके। सभी कर्मियों को यह भी निर्देश दिया कि दो दिन में सभी आवेदन पत्रों की जांच कर जमा करें ताकि भुगतान की करवाई की जा सके। इस संबंध में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने बताया कि दो बैठके की गई। जिसमें आवास योजना की समीक्षा व शौचालय निर्माण व उपयोग की प्रगति। आवास योजना की बैठक में अपूर्ण आवासों को शीघ्र पूर्ण करवाने का निर्देश दिया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना एवं इंदिरा आवास योजना की समीक्षा की गई है। सभी कर्मियों को और बेहतर करने का निर्देश दिया गया।

इस मौके पर ग्रामीण आवास सहायक संजीव कुमार श्रीवास्तव, कंचन कुमार, ब्रजेश मांझी, अमरेश कुमार राय, फैसल अली, आजाद अली, चंद्रशे पाल, नोडल कौशर इमाम, प्रमोद कुमार सिंह, अनिल कुमार गुप्ता, राकेश कुमार सिन्हा, ओम प्रकाश, सरोज कुमार, महिला पर्यवेक्षिका चिंटू कुमारी, मंजू कुमारी आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!