गोपालगंज के उचकागांव में सफी टोला मे चौका मिलान के दौरान विवादित स्थल पर जाने से रहेगी रोक

गोपालगंज जिला के उचकागांव थाना क्षेत्र के हरपुर पंचायत स्थित हरपुर सफी टोला मे विवादित स्थल पर मोहर्रम से पूर्व आयोजित होने वाले चौका मिलान कार्यक्रम के दौरान विवादित स्थल पर मुस्लिम समुदाय को जाने से पूरी तरीके से रोक रहेगी। यह निर्णय थानाध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह के अध्यक्षता में सफी टोला में आयोजित शांति समिति के बैठक के दौरान लिया गया। इस दौरान दोनों पक्षों के लोग द्वारा निर्णय लिया गया कि मुस्लिम समुदाय के द्वारा विवादित स्थल पर चौका मिलान नही किया जाएगा। इस दौरान विवादित स्थल पर जाने से पूरी तरीके से रोक रहेगी। चौका मिलान के दौरान विवादित स्थल के निगरानी के लिए दोनो पक्षों की दस सदस्यों की निगरानी कमिटी भी बनाई गई। जो चौका मिलान के दौरान निगरानी के साथ-साथ शांति व्यवस्था में प्रशासन की मदद भी करते रहेंगे। इस दौरान दोनों पक्षों द्वारा शांतिपूर्ण ढंग से मुहर्रम का पर्व मनाने का निर्णय लिया गया।

गौरतलब है की लगभग 5 वर्ष पूर्व सफी टोला निवासी कृष्णा राम को उनके पिता के नाम से भूदान से प्राप्त जमीन पर मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा चौका मिलान के लिए अड गए थे। जिससे मौके पर काफी विवाद बढ़ गया था। इस दौरान हुए पथराव में कुछ प्रशासनिक पदाधिकारी भी जख्मी हो गए थे। जिसके बाद प्रशासन द्वारा लाठियां भी चटकानी पड़ी थी। जिसको देखते हुए इस वर्ष भी चौका मिलान से पूर्व शांति समिति की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें दोनों पक्षों द्वारा विवादित स्थल नही जाने का निर्णय लिया गया।

वही थानाध्यक ब्रजभूषण सिंह के नेतृत्व में प्रखंड के अरना और सामपुर बाजार में भी 21 सितंबर को पड़ने वाले मोहर्रम पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। मौके पर सीओ रामबचन राम, बीडीओ संदीप सौरभ, मुखिया रहमत अली, नरेंद्र सिंह, पूर्व मुखिया सुरेश चौधरी, अरविंद यादव, प्रदीप मिश्रा, लक्ष्मण यादव, राजू यादव सहित काफी संख्या में लोग मौके पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!