गोपालगंज के दो युवको का हुआ विदेश में मौत, शव को वतन वापस लाने के लिए परिजन लगा रहे है गुहार

गोपालगंज के दो युवको का शव पिछले कई माह से सऊदी के रियाद में फंसा हुआ है. मृतक युवको के परिजन अपने बेटे के शव को वतन वापस लाने के लिए दर दर की ठोकरे खा रहे है. जबकि सऊदी में जिस कंपनी में काम के दौरान इन युवको की मौत हुई थी. उस कंपनी के द्वारा पीड़ित परिजनों से शव को इंडिया वापस भेजने के लिए एक करोड़ 20 लाख रूपये की मांग की जा रही है.

गौरतलब है की 34 वर्षीय मनोज भारती की सऊदी के रियाद में बीते 14 जून 2018 को मौत हो गयी थी. कंपनी के द्वारा मौत की वजह घरवालो को ब्रेन हेमरेज बताया गया. मृतक युवक मनोज भारती मांझा के धरमपरसा गाँव का रहने वाला था. मृतक के पिता नागेन्द्र भारती अपने बेटे के शव को भारत वापस लाने के लिए हर जगह गुहार लगा चुके है. पीड़ित नागेन्द्र भारती ने बताया की वे डीएम साहब के यहाँ गुहार लगाने के आये हुए है. उनका बेटा सऊदी के रियाद स्थित अरब लैंड ट्रांसपोर्ट कंपनी में ड्राईवर का काम करता था. काम के दौरान उसकी मौत हो गयी है. लेकिन कंपनी और एम्बेसी के द्वारा उससे शव भेजने के नाम पर एक करोड़ 20 लाख रूपये की डिमांड की जा रही है. जिसे देने में वे सक्षम नहीं है.

नागेन्द्र भारती कोई अकेले पिता नहीं है. जो अपने मृत बेटे के अंतिम दर्शन के लिए सरकार और जिला प्रशासन से गुहार लगा रहे है. उन्ही की तरह मीरगंज के जिगना गाँव के रहने वाले बंका साह की भी यही समस्या है. बंका साह ने बताया की उनका बेटा राहुल कुमार साह भी सऊदी के रियाद में ही सीसीइ कंपनी में काम करता था. काम के दौरान दुर्घटना में 08 मई 2018 को उसकी मौत हो गयी. लेकिन मौत के बाद परिजन कई माह से कंपनी से अपने बेटे के शव को इंडिया वापस भेजने की गुहार लगा रहे है. लेकिन कंपनी के द्वारा उनसे 20 हजार रियाल की मांग की जा रही है. बंका कई माह से सांसद से लेकर जिला प्रशासन और जिप अध्यक्ष से गुहार लगा चुके है. लेकिन उनके बेटे के शव को इंडिया वापस लाने के लिए अभीतक कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया है.

गोपालगंज के जिला परिषद अध्यक्ष मुकेश पाण्डेय ने बताया की बंका साह ने उनसे मिलकर अपने बेटे के शव को वापस लाने का आवेदन दिया है. इस आवेदन को वे जिला प्रभारी मंत्री से लेकर सांसद, डीएम और विदेश मंत्रालय को भेजेंगे. जहा से उनके बेटे को वापस लाने की गुहार लगायी जाएगी.

बहरहाल इस मामले में डीएम अनिमेष कुमार पराशर ने बताया की उनके पास एक आवेदन आया हुआ है. जिसमे शव को मंगाने की गुहार लगायी गयी है. इस आवेदन को विदेश मंत्रालय के सम्बंधित पोर्टल को भेज दिया गया है. जल्द ही मंत्रालय स्तर से पहल की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!