टूटने के कगार पर पहुंचा BJP-PDP गठबंधन

जम्‍मू कश्‍मीर में गठबंधन सरकार बनाने के मसले पर पीपल्‍स डेमोक्रैटिक पार्टी (PDP) चीफ महबूबा मुफ्ती BJP को झटका दे सकती हैं। पिछले करीब एक महीने से सरकार बनाने पर चल रही रस्‍साकशी के बीच महबूबा ने शुक्रवार को ऐसे संकेत दिए कि अगर BJP की तरफ से जल्‍द ही विश्‍वास बहाली से जुड़े कदमों की घोषणा नहीं की गई तो वह BJP से नाता तोड़ सकती हैं।

महबूबा ने जम्‍मू में पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक में कहा, ‘आप हवा में सरकार नहीं बना सकते। मुद्दा यह है कि कैसे एक बढ़‍िया माहौल तैयार किया जाए ताकि नई सरकार बने तो लोगों के बीच प्रतिष्‍ठा कायम करने का रास्‍ता तैयार हो सके। इसके लिए आपके पास सरकार का समर्थन होना चाहिए। अगर हमें यह मिलता है तो ठीक है, नहीं तो हम आगे बढ़ेंगे, जैसा कि हम अभी तक करते आए हैं।’

महबूबा ने यह भी कहा कि ये नए कदम राजनीतिक होने चाहिए, आर्थिक नहीं। बता दें कि एक दिन पहले ही जम्‍मू कश्‍मीर के गवर्नर एनएन वोहरा ने दो अडवाइजरों की नियुक्ति की है। उनके इस कदम को केंद्र सरकार द्वारा दबाव बनाने के तौर पर देखा जा रहा है ताकि यह दिखाया जा सके कि वह राज्‍य में लंबे वक्‍त तक राष्‍ट्रपति शासन के प्रतिकूल नहीं है।

गौरतलब है कि राज्‍य के मुख्‍यमंत्री और महबूबा के पिता मुफ्ती मोहम्‍मद सईद के निधन के बाद से ही राज्‍य में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल है। तब महबूबा ने 7 जनवरी को सईद के निधन से सदमे के कारण तुरंत बाद शपथ लेने से इनकार कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!