गोपालगंज : नेपाल में भारी बारिश के कारण गंडक में कल 2 लाख क्यूसेक पानी आने की सम्भावना

नेपाल के कैचमेंट इलाके में भारी बारिश के कारण कल दिनांक 3 जुलाई तक बाँध तक 2 लाख क्यूसेक पानी आने की संभावना है . स्थिति को गंभीर देखते ही जिलाधिकारी ने तुरंत प्रशासनिक पदाधिकारियों व तकनीकी पदाधिकारियों की एक संयुक्त टीम को पतारहा बाँध से बिशम्भारपुर व काला मटिहनिया से भैसही बाँध तक के निरीक्षण के लिए रवाना कर दिया . इस टीम ने निरीक्षण के बाद कल तक नदी में 2 लाख क्यूसेक पानी आने की सम्भावना जताई है .

गोपालगंज डीएम ने नेपाल में भरी बारिश के बाद एक संयुक्त टीम को बाँध के निरीक्षण के लिए भेजा . निरीक्षण के बाद टीम ने आशंका जताई ई कल दिनांक 3 जुलाई तक गंडक नदी में 2 लाख क्यूसेक पानी आने की संभावना है .लेकिन बाँध को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कार्य को पूरा कर लिया गया है. बाढ़ से निपटने की तैयारी में 1 लाख सैंड बैग को सुरक्षित रख दिया गया है . साथ ही 35 हजार सैंड बैग को बाँध पर पहुँचाया जा चूका है . आकस्मिक स्थिति के लिए 2500 जिओ बैग को तैयार रखा गया है .

वहीँ तकनीकी पदाधिकारियों ने बताया की 12.6 मीटर एप्रन उसके बाद उच्चतम स्तर के लिए रिभेर्टमेन्ट किया गया है . रिभेर्टमेन्ट के लिए एडिशनल स्टड भी लगाया गया है जिससे बाँध पुरी तरह सुरक्षित रहे . 2 लाख क्यूसेक पानी के दबाव बनने से बाँध पर कोई भी दरार नही आ सकता है . बाँध पुरी तरह सुरक्षित रहेगा . जांच टीम में डीडीसी, अपर समाहर्ता, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, एसडीएम, आपदा पदाधिकारी, कुचायकोट सीओ व बीडीओ, मुख्या अभियंता,अधीक्षण अभियंता, कार्यपालक अभियंता गोपालगंज व सिवान सहित जल संसाधन विभाग के कर्मी मौजूद थे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!