गोपालगंज

गोपालगंज की बेटियों ने मैट्रिक परीक्षा में मारी बाजी, तीन बेटियां बिहार टॉपर में हुई शामिल

बिहार बोर्ड ने आज मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है। जिसमे जिले के छात्राओं ने फिर से छात्रो की अपेक्षा बाजी मार ली है। छात्राओ में नेहा कुमारी ने पूरे बिहार में सातवें स्थान को काबिज किया है, वहीं जिले में भी टॉपर बन जिले का नाम रौशन किया है। उजरा नारायणपुर की नेहा ने 448 अंक अर्जित किया है। जबकि दो और छात्राएं बैकुंठपुर की अंजलि व ग़ोपालगंज के तुरकाहा टोला की अनुपमा ने भी स्टेट टॉपर में अपनी जगह बनाई है। दोनो ने समान रूप से 446-446 अंक अर्जित किया है। छात्रों में आशिफ रब्बानी ने 431 अंक अर्जित कर जिले का मान बढाया है। वहीं दूसरे स्थान पर कृष्णा कुमार गिरी को  428 अंक तथा श्वेतांक शेखर 420 अंक के साथ तीसरे नंबर पर हैं जबकि चौथे नंबर पर चंदन यादव है। बिहार बोर्ड द्वारा परीक्षा के दौरान सख्ती बरते जाने व कदाचार मुक्त परीक्षा का आयोजन होने के बाद जिले का कुल रिजल्ट 79.57 फीसदी रहा। जिसमें 83.17 फीसदी छात्र तथा 75.96 फीसदी छात्राओं ने सफलता पाई है। पिछले साल के मुकाबले में इस साल का रिजल्ट अच्छा रहा है।

उचकागांव प्रखंड के उजरा नारायणपुर के प्रेम लाल गुप्ता की पुत्री नेहा कुमारी ने कहा टॉपर बनने के लिए फॉर्मूला आसान है। पढ़ाई के साथ समझना भी जरूरी है। नेहा ने कहा कि बोर्ड परीक्षा के लिए थोड़ा पढ़ा, ज्यादा समझा और टॉपर आ गयी। छात्रा ने मैथ व साइंस में बेहतर अंक प्राप्त किया है। नेहा कुमारी के पिता प्रेम लाल गुप्ता एलआईसी के अभिकर्ता हैं। छात्रा ने बोर्ड परीक्षा में कुल 448 अंक हासिल की है। इस सफलता का श्रेय ने छात्रा ने अपने शिक्षक और माता-पिता को दी है। सिमुलता से पढ़ाई करने के बाद आगे की मेडिकल की तैयारी कोटा से करने की इच्छा जतायी है। बहरहाल छात्रा के इस सफलता ने जिले का नाम रोशन किया है।

सदर प्रखंड के तुरकाहा टोला के हरेंद्र कुमार की पुत्री अनुपमा कुमारी ने जिले में स्टेट टॉपर बनने के साथ ही दूसरा स्थान प्राप्त किया है। टॉपर छात्रा ने कहा कि कड़ी मेहनत के कारण सफलता मिली। मैट्रिक बोर्ड परीक्षा की स्टेट टॉपर अंजली कुमारी सोनी का कहना है कि सफलता के लिए कोचिंग नहीं पढ़ाई में रमना जरूरी है। अंजली ने परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं की सिर्फ अपने माता-पिता व भाई के मार्गदर्शन में तैयारी करती रहीं।

बिहार बोर्ड द्वारा बहुप्रतीक्षित बने मैट्रिक के रिजल्ट के आने के बाद छात्रो का जमावड़ा साइबर कैफ़े के बाहर दिखने लगा। इन्टरनेट की स्लो गति ने छात्रो की धमनियों को और तेज किये हुआ था। सभी इन्टरनेट पर बैठकर टक-टकी लगाये हुए थे कब उन्हें उनका रिजल्ट देखने को मिलेगा। धीरे धीरे सभी को अपना परिणाम की जानकारी नेट से मिलने लगी। ग्रामीण इलाको में भी दुकानों पर छात्रो का जमावड़ा लगा हुआ था। परिणाम बेहतर रहने से छात्र छात्राओं के झंड जश्न मनाते नजर आया। परीक्षा में असफल हुए छात्र मायूसी के साथ मुंह लटकाए घरों की राह पकड़ते नजर आए।

गोपालगंज जिले से इस बार 60,282 छात्रो ने मैट्रिक की परीक्षा का फॉर्म भरा था। जिसमे 264 छात्रो ने परीक्षा में भाग नही लिया और 5 छात्रो को परीक्षा से निष्कासित किया गया था। कूल 59,918 परीक्षार्थीयो ने इस बार 18 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा दिया था। जिसमे 83.17 फीसदी छात्र तथा 75.96 फीसदी छात्राएं पास हुए है और  कुल रिजल्ट 79.57 प्रतिशत रहा है। प्रथम श्रेणी से पास होने वाले 3,938 छात्र व 3,027 छात्राएं है। जबकि द्वितीय श्रेणी से पास होने वाले 1,51,514 छात्र व 14,215 छात्रा है। वहीँ  तृतीय श्रेणी से पास होने वाले छात्रो की संख्या 5,819 है और छात्राओं की संख्या 5,508 है।

बिहार टॉपर में शामिल होकर बेटियों ने जिले का नाम रोशन किया है। बिहार बोर्ड की परीक्षा में इस बार गोपालगंज को रिजल्ट के मामले में तीसरा स्थान मिला है। पहला स्थान नालंदा जिले को रिजल्ट देने के मामले में मिला है। नालंदा का रिजल्ट 82.58 फीसदी रहा। वहीं लखीसराय का रिजल्ट 80 फीसदी तथा गोपालगंज जिले के छात्रों का रिजल्ट 79.57 प्रतिशत रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!