गोपालगंज में धूमधाम से मनाया जा रहा है चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, पूरा जिला हुआ योगमय

भारत सहित दुनियाभर में आज चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर गोपालगंज जिला भी बृहस्पतिवार की सुबह पूरी तरह से योगमय हो चुकी है। इस मौके पर गोपालगंज में भी कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जा रहा है.

बता दे की आज से 4 वर्ष पूर्व 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत की गयी. 21 जून साल का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा  में अपने भाषण से की थी . जिसके मौके पर आज गोपालगंज के कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस कड़ी में पतंजलि योग संस्थान के द्वारा शहर के आशीर्वाद वाटिका में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में नन्हे -मुन्हे  बच्चो ने अपने आकर्षक नृत्य से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया. बच्चियों ने अपने आकर्षक डांस से योग के सभी आसनों को लाजवाब तरीके से लोगो के सामने प्रस्तुत किया. जबकि इस मौके पर बेटी बचाओ , दहेज़ मुक्त समाज की स्थापना करने और खुले में शौच से मुक्ति के लिए नाटक का प्रस्तुती की गयी.

मुख्य कार्यक्रम के आयोजक माधव अग्रवाल ने बताया की योग दिवस के लिए एक माह पूर्व से तैयारी शुरू कर दी गयी थी. योग नाटिका , जुडो कराटे , योग डांस सहित कई आकर्षक कार्यक्रम किये गए. योग डांस में योग के सभी आसनों की शामिल किया गया था.  ऐसे आकर्षक तरीके से योग करने का मुख्य उद्देश्य है की लोगो का योग के प्रति लगाव और और लोग योग से खुद को स्वस्थ रखे. इस मौके पर बीजेपी सांसद जनक राम सहित सैकड़ो की संख्या में लोग शामिल हुए और योग के कई गुर सीखे.

One thought on “गोपालगंज में धूमधाम से मनाया जा रहा है चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, पूरा जिला हुआ योगमय

  • June 21, 2018 at 12:56 pm
    Permalink

    आज जो योगा दिवस पे जो बच्चे सामिल थे ओ ताइक्वांडो खिलाड़ी हैं।
    जुडो कराटे का नहीं।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!