गोपालगंज डिएम अनिमेष पराशर ने विश्व पर्यावरण दिवस पर “मिशन सम्मान” का किया आगाज

आज गोपालगंज के उचकागांव प्रखंड के बैरिया दुर्ग पंचायत में 0 से 2 वर्ष की बच्चियों के नाम पर जिला पदाधिकारी अनिमेष पराशर ने पौधरोपण कर “मिशन सम्मान” कार्यक्रम का आगाज किया। इस कार्यक्रम की शुरुआत  गोपालगंज में स्वच्छाग्रह को सम्मान के रूप में एक मिशन के तौर पर विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला पदाधिकारी अनिमेष पराशर ने किया।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पूरे जिले में 0 से 2 वर्ष की 50 हजार बेटियो के नाम पर पौधरोपण किये गए। गोपालगंज में स्वच्छाग्रह के लिये “मिशन सम्मान ” गोपालगंज का आगाज जिलाधिकारी अनिमेष पराशर ने किया। ढोल नगाड़े बाजे गाजे के साथ आज “मिशन सम्मान” कार्यक्रम का जिला पदाधिकारी ने शुरुआत किया। उचकागांव प्रखंड के बैरिया दुर्ग पंचायत में  एकत्रित लोगो के बीच सभी के साथ साथ स्वयं जिलाधिकारी ने भी स्वच्छाग्रह के लिये संकल्प लिया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित  सभी पंचायत वासियो ने आज से शौच मुक्त पंचायत, स्वच्छ पंचायत और पौधों से हरा-भरा पंचायत बनाने का संकल्प लिया।

सत्याग्रह के तौर पर “मिशन सम्मान ” कार्यक्रम को चलाया जाएगा। इसके लिए गोपालगंज और उचकागांव प्रखंड के सभी पंचायतों में सत्याग्रह केंद्र की स्थापना कर दी गई है। इस कार्यक्रम के तहत 30 दिनों में 100 गतिविधियों के साथ “मिशन सम्मान” को एक सत्याग्रह के रूप में जारी रखा जाएगा। यही तक नही जिले के प्रत्येक पंचायत से सबसे गंदे गांव को चिन्हित कर उसके लिये भी मुस्तैदी से काम करने की तैयारी है। इस कार्यक्रम में टोला- मुहल्ला संगोष्ठी, प्रत्येक गांव में साफ सफाई अभियान, स्वच्छता पदयात्रा, लोटा जलाओ अभियान, सभी जनवितरण दुकानों पर स्वच्छता मतदान और संकल्प जैसे तमाम कई और विधि का रूप रेखा तैयार किया गया है जिसके माध्यम से लोगो स्वच्छता की जागरूकता फैलाई जाएगी। अब ये स्वच्छता के साथ -साथ गोपालगंज के लोगो के लिए सम्मान की बात होगी।

उचकागांव प्रखंड के बैरिया दुर्ग पंचायत में पर्यावरण दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान  जिला पदाधिकारी अनिमेष पराशर ने कहा की भारत स्वच्छता मिशन एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान को सफल बनाने के लिए महिलाओं को आगे आना होगा। जब तक महिलाएं आगे नहीं आएंगे तब तक किसी भी योजना को सफल नहीं बनाया जा सकता। आगे उन्होंने कहा कि भारत स्वच्छता मिशन के तहत पूरे देश को स्वछता की तरफ ले जाना है। इसमें महिलाओं की भागीदारी जरूरी है। महिलाएं ही समाज कि सोच में परिवर्तन ला सकती हैं।

मौके पर मौके पर बैरिया दुर्ग पंचायत मुखिया रंजीता देवी, नवादा परसौनी पंचायत के मुखिया अच्छे लाल यादव , छोटका सांखे पंचायत के मुखिया रमावती देवी, अखिलेश्वर बैठा ,लक्ष्मण चौधरी ,योगेश कुमार दुबे ,अनिल कुमार, कृष्णा राम भोलाराम परसौनी खास सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!