गोपालगंज

गोपालगंज में स्वच्छता मिशन को लेकर 5 जून से “मिशन सम्मान” का किया जाएगा आगाज

गोपालगंज जिलाधिकारी अनिमेष पराशर द्वारा स्वच्छता मिशन को लेकर “मिशन सम्मान” का आगाज कल 5 जून को किया जाएगा। इस मिशन के तहत गोपालगंज तथा उचकागांव प्रखंड के सभी पंचायतों में सत्याग्रह केंद्र खोले जाएंगे। इसके साथ ही पूरे जून महीने पर मिशन सम्मान के तहत जिले के सभी पंचायतों में स्वच्छता को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

जिलाधिकारी अनिमेष पराशर “मिशन सम्मान” के बारे बताया की दस जून तक जिले के सभी गांवों में निगरानी समिति गठित की जाएगी। निगरानी समिति के सदस्य सुबह शाम अपने गांव में खुले में शौच करने वालों पर नजर रखेंगे। ऐसे लोगों को अपने घरों में शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। पूरे महीने जिले के सभी गांवों में सामुदायिक बैठक, रात्रि चौपाल तथा स्वच्छता संकल्प आयोजित किया जाएगा। अपने घर में शौचालय बनाने तथा खुले में शौच नहीं करने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सभी गांवों में प्रभात फेरी निकाली जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि सभी प्रखंडों के प्रत्येक पंचायत में आमसभा का आयोजन कर ग्रामीणों की सहमति से दो गंदे गांवों का चयन कचरा गांव के रूप में किया जाएगा। कचरा गांव में रहने वाले सभी परिवार के मुखिया को ढोल बाजा के साथ कचरा गांव का निवासी होने के लिए बधाई दी जाएगी। पंचायत के मुखिया को कचरा कप भी प्रदान किया जाएगा। इसका उद्देश्य उस गांव के निवासियों को साफ सफाई के प्रति प्रेरित करना है। जिलाधिकारी ने बताया कि सात जून को शहर के आंबेडकर भवन में सर्वधर्म सम्मेलन होगा। इसके माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि अब राशन कार्ड पर यह अंकित किया जाएगा कि संबंधित व्यक्ति के घर में शौचालय है या नहीं। इसके साथ ही बहन बेटी सम्मान समारोह भी आयोजित किया जाएगा। वैसे घरों में जहां शौचालय नहीं है, गड्ढा खोदने का अभियान चलाया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि मिशन सम्मान गोपालगंज के तहत सभी गांवों में स्वच्छता यात्रा निकाली जाएगी। प्रत्येक गांव में लोटा जलाओ अभियान भी चलाया जाएगा। सभी उच्च विद्यालयों में स्वच्छता मतदान व संकल्प दिवस भी मनाया जाएगा। इसके साथ ही सभी जनवितरण प्रणाली की दुकानों पर भी स्वच्छता मतदान व संकल्प दिवस मनाया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि सात जून को शहर के आंबेडकर भवन में सर्वधर्म सम्मेलन होगा। इसके माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!