गोपालगंज में दिव्यांगता प्रमाणीकरण के लिए प्रखंडवार लगा जांच शिविर, 58 दिव्यांगो की हुई जांच

गोपालगंज जिले में बुनियादी संजीवनी सेवा के तहत अब 16 मई से लेकर 31 मई तक प्रतिदिन नये प्रखंडो के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शिविर लगाकर दिव्यांगों की जांच की जाएगी। इस योजना के तहत शनिवार को मांझा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में शिविर लगाकर दिव्यांग लोगों की जांच की गई। जांच के दौरान सभी 21 तरह के दिव्यंगताओ की जांच की जाएगी। जिसके बाद से शीघ्र ही इन्हें दिव्यांगता प्रमाण पत्र दिया जाएगा जिससे ये सभी इस प्रमाण पत्र के आधार पर दिव्यांग सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकें।

जांच शिविर के सम्बन्ध में सदर अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अमर कुमार ने बात करने पर उन्होंने बताया कि बुनियादी संजीवनी सेवा के तहत शनिवार को मांझा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शिविर लगाया गया। जिसमें 66 दिव्यांग लोगों की जांच की गई। जांच के बाद अब शीघ्र ही इन्हें दिव्यांगता प्रमाण पत्र दिया जाएगा। शिविर में नेत्र रोग चिकित्सक डॉ.एसके गुप्ता, पीएचसी प्रभारी डॉ.विजय पासवान भी मौजूद रहे।

दिव्यांगता प्रमाण पत्र मिलने के बाद इन सभी दिव्यांगो का यूनिक आईडी का निर्माण किया जाएगा . प्रत्येक शिविर के बाद प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व सिविल सर्जन के हस्ताक्षर से प्रतिवेदन प्रपत्र –V में भरकर सामाजिक सुरक्षा कोषांग में जमा कराया जाएगा. शिविर के आयोजन की जिम्मेवारी सम्बंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को दी गयी है की वो अपने प्रखंड में जांच शिविर का आयोजन कर दिव्यांगो को प्रमाण पत्र का लाभ दिलाये .

जांच शिविर आगामी 21 मई को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोपालगंज, 22 मई को कुचायकोट, 23 मई को थावे, 4 मई को हथुआ, 25 मई को उचकागांव, 26 मई को फुलवरिया, 28 मई को पंचदेवरी, 29 मई को कटेया, 30 मई को भोरे व 31 मई को विजयीपुर के प्रह्मिक स्वास्थय केंद्र में लगना शेष है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!