देश

मन की बात’ में पीएम मोदी, ‘खादी में करोड़ों लोगों को रोजगार देने की क्षमता है’

साल 2016 का पहला और पीएम के रूप में मन की बात के 16वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के दिये खादी का आज के युवाओं में जबरदस्त क्रेज हो गया है। इतना ही नहीं, खादी में करोड़ो लोगों को रोजगार देने की भी ताकत है।

उन्होंने कहा की महात्मा गांधी भी टेक्नोलॉजी के अपग्रेडेशन के लिए तैयार थे और खादी को बढावा देने के लिए सभी देशवासी अपने कपड़ों में एक जोड़ी खादी का कपड़ा जरूर रखें। रेलवे समेत कई मिनिस्ट्री ने खादी को बढ़ावा देने के लिए इनिसियेटिव लिए हैं। आजकल युवाओं में भी खादी का क्रेज काफी बढ़ गया है। सरदार पटेल ने कहा था, हिंदुस्तान की अंहिसा और आजादी खादी में है।

पीएम मोदी का 2016 में यह पहला ‘मन की बात’ कार्यक्रम है। मन की बात कार्यक्रम में नरेन्द्र मोदी ने स्टार्टअप योजना के बारे में कहा की यह योजना अनगिनत अवसरों को लेकर आई है और इसने नौजवानों में नई उर्जा का संचार किया है।

इसके अलावा किसानों पर बोलते हुए नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को किसानों के लिए एक तोहफा बताते हुए इसकी जानकारी हर किसान तक पहुंचाने के लिए लोगों से सहयोग करने की अपील की।

पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को की थी। इस कार्यक्रम को क्षेत्रीय भाषाओं में भी सुना जा सकता है। प्रधानमंत्री ने इससे पहले साल 2015 के अपने आखिरी ‘मन की बात’में विकलांगों को नया नाम दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!