गोपालगंज में डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर सेमिनार का हुआ आयोजन

गोपालगंज में डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर ‘बाबा साहब के सपनों का भारत’ विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में जिले भर आए युवाओं एवं छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। सेमिनार का आयोजन जिंदगी फाउंडेशन व केवीएस एकेडमी की ओर से किया गया। जिसमें इंडिया ऑयल और एनटीपीसी का विशेष सहयोग रहा।
सेमिनार को मुख्य अतिथि के रुप में जिले के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अमर कुमार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जब आप शिक्षित बनेंगे तभी बाबा साहब के सपनों का भारत बन सकता है। शिक्षा एक ऐसी कुंजी है जिसके बल पर समाज में बदलाव लाया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि पहले हम सभी को इंसान बनना चाहिए। डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस, आईपीएस, पत्रकार बनने से पहले इंसान बनना चाहिए। बाबा साहब भी यही सपना था कि जब हम इंसान बनेंगे तो समाज में समता, समानता और बंधुत्व बढ़ेगा।
फाउंडेशन के जय प्रकाश ने सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के महान संतों में भारत रत्न डॉ. भीम राव अम्बेडकर का स्थान है। बाबा साहब ने सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, शैक्षणिक, धार्मिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक, औद्योगिक, संवैधानिक आदि- इत्यादि विभिन्न क्षेत्रों में अनगिनत कार्य करके राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
स्कूल एसोसिएशन के सचिव कुंज बिहारी श्रीवास्तव ने बाबा साहब के आदर्शों की चर्चा करते हुए कहा कि भारत रत्न डॉ. भीम राव अम्बेडकर ने समता, समानता, बन्धुता एवं मानवता आधारित भारतीय संविधान को तैयार कर देश के समस्त नागरिकों को राष्ट्रीय एकता, अखंडता और व्यक्ति की गरिमा की जीवन पध्दति से भारतीय संस्कृति को अभिभूत किया।
शोधार्थी पलक राय ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की चर्चा करते हुए कि बाबा साहब देश को एक बेहतर लोकतंत्र देकर नए भारत का निर्माण किया। समतामूलक समाज की स्थापना के लिए अंतिम समय तक काम करते रहे।
कार्यक्रम में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में चयनित सर्व श्रेष्ठ लेखन के लिए छात्र-छात्रों को मेडल देकर पुरस्कृत किया गया। मेडल पाने वाले में बापू आदर्श चिल्ड्रेंस एकेडमी के शैली कुमारी, सृष्टि कुमारी और रुपाली कुमारी जबकि ज्ञान दर्शन शिशु मंदिर स्कूल के सृष्टि कुमारी, विजय कुमार और भूमि कुमारी शामिल हैं। इसके साथ ही समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले रौशन कुमार और बिजेंद्र कुमार को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन कुंज बिहारी श्रीवास्तव ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन ओम प्रकाश मिश्र  ने किया। सेमिनार में शिक्षा सेवी बीरेंद्र कुमार, राजेश कुमार, राजीव, समीर तिवारी, निकी कुमारी, पवन कुमार सिंह, अश्विनी मिश्र आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!