गोपालगंज

गोपालगंज में कैश की भारी किल्लत, एटीएम खाली, कैश के लिए दर-दर भटक रहे है लोग

गोपालगंज में कैश की किल्लत से आम लोगो की परेशानी बढ़ गयी है। राज्य के अन्य जिलों की तरह गोपालगंज में भी शादी विवाह के लगन शुरू होने या अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोगों के पास पर्याप्त रुपये नहीं है। ऐसे में लोग सीधे बैंक या एटीएम की तरफ अपना रुख करते।

सच्चाई तो यह है कि वहां भी लोगों को असफलता हाथ लगती है। लोग परेशान हैं पर लोगों की परेशानी से ना ही जिला प्रशासन को लेना देना है और ना ही बैंक कर्मी को। हमने शहर के विभिन्न एटीएम व बैंकों का जायजा लिया, जहां लोगो की भीड़ तो जरूर दिखी साथ में लोगों के चेहरों पर परेशानी की रेखा भी देखने को मिली।

कुछ एटीएम में पैसा है भी तो एक से दो घंटा में खत्म हो जा रहा है। एटीएम खुलते ही पैसा निकालने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ रही है। पैसा निकालने के लिए लोग दो घंटे तक लाइन में लग कर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।
गोपालगंज में रहकर पढाई करने वाले मोहम्मद इरफ़ान इन दिनों काफी परेशान है। घर से दूर रहकर पढाई करने वाले इरफ़ान के पास अब पैसे नहीं बचे है। वे बीते तीन दिनों से गोपालगंज शहर के सभी बैंक एटीएम का चक्कर काट रहे है। लेकिन उन्हें हर जगह नो कैश से जूझना पड़ रहा है। इरफ़ान की समस्या है की आखिर इस आर्थिक तंगी में न वो ठीक ढंग से पढ़ाई कर पा रहे है। पैसे के अभाव में कोचिंग जाने के बजाय वे एटीएम के बाहर पैसे निकालने के लिए पसीना बहा रहे है।
वैसे तो गोपालगंज मुख्यालय में एक दर्जन से अधिक एटीएम हैं लेकिन एक या दो एटीएम में पैसा है। जो एटीएम में पैसा है उसमें भी दो घंटा के बाद खत्म हो जा रहा है। इस संदर्भ में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक एस एन सिन्हा का कहना है की जिले में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की 64 ब्रांच है। सभी जगह पैसे की किल्लत है। उनका चेस्ट बैंक एक्सिस बैंक है। लेकिन एक्सिस बैंक के पास भी नगदी का अभाव है। जिसकी वजह से महज 20 से 25 लाख रूपये ही उन्हें मुश्किल से मिल पा रहा है। जिसकी वजह से ग्राहकों और बैंक प्रबंधको में तकरार होने की संभावना बढ़ जा रही है। उन्होंने कहा की शादी व्याह के मौसम में पैसे की किल्लत से रोज जिले के सभी शाखा प्रबंधको से तकरार हो जा रही है। जो आने वाले दिनों में और भी गंभीर समस्या पैदा कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!