गोपालगंज

गोपालगंज की छात्रा ने दिल्ली में किया सुसाइड, परिजनों ने टीचर पर लगाया छेड़छाड़ का आरोप

गोपालगंज नगर थाना क्षेत्र के कैथवलिया वार्ड न० 7 निवासी राम राघव साह अपने पुरे परिवार के साथ नोएडा के सेक्टर-52 में रहते है। राम राघव साह कथक नर्तक हैं और नामी कथक गुरु के शिष्य हैं। उनकी बेटी इकीसा दिल्ली के मयूर विहार स्थित एल्कॉन स्कूल की नौवीं की छात्रा थी। इकीसा ने मंगलवार की दोपहर अपने नोएडा सेक्टर-52 स्थित घर में खुदकशी कर ली। शाम करीब साढ़े चार बजे परिवार के लोग घर लौटे तो घटना की जानकारी हुई। परिजनों ने स्कूल प्रबंधन पर छात्रा को परेशान करने सहित अन्य गंभीर आरोप लगाए हैं।

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार की दोपहर राम राघव साह अपनी पत्नी दीपमाला देवी समेत परिवार के सभी लोग के साथ कहीं गए हुए थे। इकीसा अपने घर पर अकेली थी। शाम करीब साढ़े चार बजे जब परिवार के लोग घर पहुंचे तो मकान का दरवाजा काफी प्रयास के बाद भी नहीं खुला। किसी प्रकार परिजनों ने मकान के अंदर प्रवेश किया तो देखा कि छात्रा रेलिंग से फंदे के सहारे लटकी हुई है। परिजनों ने उसे तत्काल फंदे से निकाला और नोएडा सेक्टर 27 स्थित कैलाश अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मृतक के पिता ने स्कूल के शिक्षकों पर उसके उत्पीड़न का आरोप लगाया है। मृतक के पिता का आरोप है कि उसके टीचर ने ना सिर्फ उसे गलत ढंग से छुआ बल्कि जानबूझकर उसे फेल करके उसका मानसिक उत्पीड़न किया जिसके चलते उसने आत्महत्या कर ली। मृतक के पिता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उनकी बेटी ने उनसे कहा था कि एसएसटी के टीचर उसे गलत ढंग से छूते हैं। मैंने उससे कहा था कि मैं भी एक शिक्षक हूं, मैं कह सकता हूं कि वो ऐसा नहीं कर सकते.. शायद ये किसी भूलवश हुआ होगा। मृतक के पिता ने बताया की उनकी बेटी ने उन्हें कहा था की ” मुझे डर लग रहा है मैं कुछ भी लिख दूं वो मुझे फेल ही करेंगे” और अतं में उन्होंने उसे फेल कर दिया।

छात्रा की एक पारिवारिक सहयोगी ने बताया कि छात्रा का भाई भी पहले इसी स्कूल में पढ़ता था, लेकिन दो वर्ष पहले वह निकल गया था। आरोप है कि छात्रा को स्कूल के कुछ टीचरों द्वारा लगातार शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान किया जा रहा था। परिजन ने स्कूल प्रबंधन पर उसे जानबूझ कर फेल करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि रिजल्ट आने पर उसकी कॉपी दिखाने के लिए भी परिजनों ने कहा था, लेकिन स्कूल प्रबंधन इसको लेकर तैयार नहीं हुआ था। जानकारी के मुताबिक, छात्रा पढ़ाई के साथ-साथ एक अच्छी डांसर भी थी, क्योंकि पिता भी कथक डांसर हैं। वह रोजाना अपने पिता से ही डांस क्लास लिया करती थी।

पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार के मुताबिक छात्रा को 16 मार्च को परीक्षा परिणाम मिला था जिसमें वह दो विषयो में फेल थी। इस संबंध में छात्रा ने स्कूल के दो अध्यापकों पर परेशान करने और जानबूझ कर फेल करने की बात की थी। इस मामले में पिता ने स्कूल के प्रधानाचार्य से मिलकर शिकायत करते हुए उत्तर पुस्तिका को दोबारा जांचने अथवा पुन परीक्षा लेने की मांग की। इस संबंध में मंगलवार को भी स्कूल में बात की थी। फेल होने और अध्यापकों के उत्पीडन के कारण छात्रा दिमागी रूप से परेशान थी, जिस कारण उसने कल की शाम फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।पुलिस ने पिता की तहरीर के आधार पर अध्यापक राजीव सहगल, नीरज आनंद और प्रधानाचार्य के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने की प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

छात्रा की खुदकुशी मामले में एल्कॉन स्कूल ने सफाई देते हुए कहा कि किसी टीचर का एक स्टूडेंट के साथ ऐसा व्यवहार करने का संबंध ही नहीं है। स्कूल के प्रिंसिपल धर्मेंद्र का कहना है कि उन्हें संदर्भ में किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!