गोपालगंज के बैकुंठपुर प्रखंड के में राजापट्टी हेल्थ सब सेंटर में महीनों से लटका है ताला

गोपालगंज जिला के बैकुंठपुर प्रखंड मुख्यालय से नौ किलोमीटर पूरब अवस्थित हेल्थ सब सेंटर राजापट्टी स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता का दंश झेल रहा है। यहां पदस्थापित एएनएम द्वारा समय नहीं दे पाने के कारण महीनों से अस्पताल भवन में ताला लटक गया है। नतीजतन स्थानीय ग्रामीण अस्पताल परिसर को मवेशियों का आरामगाह बना डाले हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि करीब आठ वर्ष पहले लाखों की लागत से इस हेल्थ सेंटर भवन निर्माण हुआ था। जब भवन बना तो ग्रामीणों में उम्मीद जगी कि आब गांव में ही डॉक्टर उनका इलाज करेंगे। लेकिन ग्रामीणों का सपना उस वक्त टूट गया जब उद्घाटन के बाद भी कर्मी ताला बंद कर अनुपस्थित रहने लगे। यहां के लोगों को साधारण बीमारी के लिए या तो नीम-हकीमों से जिंदगी की दुआ मांगनी पड़ती है या फिर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बैकुंठपुर जाना पड़ता है। सब सेंटर में पदस्थापित एएनएम अहिल्या देवी ने बताया कि यहां टीकाकरण सहित अन्य स्वास्थ्य सेवा से संबंधित काम हो रहा था। लेकिन अस्पताल भवन के सामने मवेशियों के बांधने से परेशानी बढ़ जाती है।

यहां स्वास्थ्य सेवा बहाल करने के लिए ग्रामीण कई बार हंगामा भी कर चुके हैं। लेकिन नतीजा आज तक कुछ भी नहीं निकल सका। अस्पताल से सटे हीं यहां आंगनबाड़ी केंद्र चलता है। जिसमें पढ़ने वाले बच्चों में संक्रमण का खतरा गंदगी के कारण बना रहता है। इस संबंध में पूछे जाने पर के बैकुंठपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजय कुमार ने स्वीकार किया कि कर्मियों की कमी के कारण कई हेल्थ यब सेंटरों में मरीजों का नियमित इलाज नहीं हो पा रहा है। फिर भी हेल्थ सब सेंटरों पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!