गोपालगंज

गोपालगंज में ज्योति सेवा सदन द्वारा परिवार नियोजन जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन

गोपालगंज जिला के कुचायकोट थाना क्षेत्र में सासामुसा के बाबू सिरसिया गांव स्थिति ग्लोबल प्रिपरेटरी स्कूल के प्रांगण में ग्रामीण एवं नगर विकास परिषद पटना के तत्वधान में ज्योति सेवा सदन द्वारा परिवार नियोजन जागरूकता शिविर सह परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ ज्योति सेवा सदन के अध्यक्ष योगेश प्रसाद कुशवाहा, सचिव हेमंत कुमार, कोषाध्यक्ष महाश्रय प्रसाद, अनीता तिवारी, विमला देवी एवं सरस्वती देवी ने किया।

संस्थान सचिव हेमंत कुमार ने बताया कि परिवार नियोजन का अर्थ है दंपति अपने मर्जी से यह फैसला करें कि उन्हें कब बच्चा चाहिए और कब नहीं। जब तक बच्चा नहीं चाहिए तब तक कई मनपसंद तरीका अपना सकते हैं। ऐसा करने से बच्चे उनकी इच्छा से ही होंगे सहयोग से नहीं। सरस्वती देवी ने बताया कि दंपति को छोटा परिवार रखने का प्रयास करना चाहिए ताकि बच्चों को देखभाल करने में कोई कठिनाई न हो। अनीता तिवारी ने बताया कि परिवार नियोजन का साधन एक दिन से लेकर जीवन भर के लिए अपनाया जा सकता है। जिसको सरकार स्वास्थ्य केंद्रों पर नि:शुल्क उपलब्ध कराती है तथा इसके लिए प्रोत्साहन राशि भी देती है।

कार्यक्रम में अंशु कुमारी, कंचन सोनी, लवली, पूर्णिमा, पूजा, नीतू, सुप्रिया, कनक, शालू, शालिनी, रानी सिंह, अनीता सिंह, गुड़िया सिंह, रोजी देवी, राजकुमारी देवी, अनु सिंह, सोनी शाह ने परिचर्चा में खुल कर भाग लिया एवं प्रश्न उत्तर से हर पहलू पर ध्यान आकर्षित कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!