गोपालगंज: सासामुसा मिल हादसे में जेल में बंद मिल मालिक से मिले विधायक, जल्द होगी पेराई

गोपालगंज जिले के सासामुसा चीनी मिल हादसे में 9 लोगो के मृत्यु और कई लोगो के घायल होने के बाद आक्रोशित लोगो ने मिल को क्षतिग्रस्त कर दिया जिसके बाद मिल बंद हो गया और मिल मालिक महमूद अली व उनके दोनों बेटे को पुलिस ने हिरासत में लेकर जेल भेज दिया। मिल मालिक के जेल जाने से बंद पड़ी चीनी मिल को चालू कराने की कवायद में आज कुचायकोट विधायक अमरेन्द्र कुमार पाण्डेय उर्फ़ पप्पू पाण्डेय ने चनावे जेल में मिल मालिक से मिलकर इसे शुरू करने को लेकर गहनता से बातचीत की। बातचीत के बाद विधायक ने बताया की मिल मालिक ने आश्वासन दिया है की जल्द ही इसी सत्र में मिल चालु कर पेराई शुरु कर दिया जाएगा। साथ ही साथ मिल मालिक के तरफ से घोषित की गयी मुआवजे के राशि मृतकों को 10 -10 लाख व घायलों को 5-5 लाख रुपये भी जल्द ही भुगतान कर दिया जाएगा।

ज्ञात हो की बीस दिसम्बर की रात में बायलर के एक पाइप के फटने से मौके पर मौजूद 4 मजदूरो की मौत हो गयी जबकि कई मजदूर घायल हो गए थे। घायलों की भी स्थिति नाजुक बनी हुई थी और धीरे धीरे अभी तक कूल 9 मजदूरों की मौत हो चुकी है। घटना घटने के बाद मिल में हजारो की संख्या में आक्रोशित ग्रामीणों ने पहुंचकर खूब उत्पात व लूट मचाया। लोगो ने मौजूद चार वाहनों को भी फूंक दिया साथ ही साथ मिल के कई मशीनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। प्रशासन व जनप्रतिनिधियों के बीच बचाव के बाद मामले को सुलझाया गया और मामले के शांत कराया गया। वहीँ मिल मालिक व उसके दोनों बेटो को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

वहीँ मिल बंद हो जाने से इस मिल एरिया के गन्ना किसानों की परेशानी बढ़ गई है। हालांकि प्रशासन ने सासामुसा चीनी मिल क्षेत्र के किसानों का गन्ना विष्णु शुगर मिल हरखुआ तथा सिधवलिया चीनी मिल में कर दिया है। लेकिन इसके बाद भी किसान तथा स्थानीय लोग इस मिल को चालू करने की मांग कर रहे हैं। जिसे देखते हुए बुधवार को चनावे जेल में बंद मिल मालिक से मिलने विधायक अमरेंद्र कुमार पाण्डेय पहुंचे। मिल मालिक से मिलने के बाद विधायक ने डीएम से भी मिल कर मिल को चालू करने को लेकर बात किया। इस संबंध में विधायक ने बताया कि मिल मालिक ने इस पेराई सत्र में मिल चालू करने का आश्वासन दिया है। मिल मालिक ने यह भी आश्वासन दिया है कि शीघ्र की हादसे में मारे गए कामगारों के आश्रितों तथा घायलों को मिल द्वारा घोषित मुआवजा राशि दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!