गोपालगंज के वृन्दावन में डीएम राहुल कुमार ने किया नलजल योजना का उदघाटन

गोपालगंज जिला के थावे प्रखंड के बृन्दावन पंचायत के बृन्दावन मौजे गांव के वार्ड नंबर आठ में मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना के हर घर नलजल योजना तथा हर गली पक्कीकरण योजना का उद्घाटन जिलाधिकारी राहुल कुमार ने फीता काटकर की। उद्घाटन के बाद जिलाधिकारी ने ग्रामीणों महिलाओ से पुछताछ के साथ ही बच्चो को खुले में शौच नही करने और शौचालय का उपयोग करने की बात कही।

मौके पर उपस्थित कनीय अभियंता उमेश सिंह ने बताया कि वार्ड नंबर आठ में जलापूर्ति के लिये पांच पांच हजार लीटर क्षमता वाली दो पानी टंकी लगाई गई है, जिससे वार्ड के लगभग 135 घर के प्रत्येक घरों में तीन तीन नल लगाए जा रहे है। प्रतिदिन सुबह, दोपहर और शाम को जलापूर्ति होगी। वही वार्ड नंबर आठ में बने पक्कीकरण का उद्घाटन जिलाधिकारी, मुखिया सरिता देवी, वार्ड सदस्य चंद्रावती देवी द्वारा फीता काट कर किया गया।

उद्घाटन के बाद जिलाधिकारी राजकीय मध्य विद्यालय बृन्दावन में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करने पहुचे। जहाँ विद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। उसके बाद जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का सुभारम्भ किया।

कार्यक्रम का आरम्भ बीडीओ मीनू कुमारी ने करते हुये कहा कि ग्रामीणों के सहयोग से ही पिछले वर्ष थावे प्रखंड जिला में सबसे पहले ओडीएफ घोषित हुआ और बृन्दावन में सभी योजनाओ को युद्ध स्तर पर धरातल पर उतारा जा रहा है। वही मुखिया सरिता देवी ने जिलाधिकारी की उपस्थिति को लेकर हर्ष और गौरव की बात कहते हुये आभार जताई। डीडीसी दयानन्द मिश्रा ने बताया कि सात निश्चय के तहत जो सुभारम्भ माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया है ग्रामीणों के संवेग प्रयास से पहले भी थावे को प्रथम स्थान मिला है। उन्होंने बाल विवाह और दहेज पर बोलते हुए कहा कि यह दोनों कुप्रथा पीड़ा देनेवाला ओर परेशान करने वाला है। इस कुप्रथा को समाप्त करने के लिए कृत संकल्प लेकर अपने अपने दायित्व का निर्वहन करते हुऐ इसके रोकथाम के लिये प्रयास कर हटाना है।

कार्यक्रम के दौरान नुक्कड़ नाटक मंडली के द्वारा दहेज प्रथा के खिलाफ गाने की प्रस्तुति कर उपस्थित लोगों से वाहवाही बटोरी। मंडली द्धारा दहेजवा अब भेज ए मोर भइया, बेटी बाप के दिल केटुकड़ा, केहुके घरवा में शोभी की प्रस्तुति कर इस कुप्रथा पर चोट की जिसके प्रस्तुति से उपस्थित ग्रामीण भावविभोर हो उठे।

कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुये जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि प्रखंड के खुले में शौच मुक्त होना गर्व की बात है। प्रखंड के ग्रामीणों के प्रगतिशील सोच की सराहना पूरे देश मे हो रही है। शौचमुक्त को लेकर ग्रामीणों जनप्रतिनिधियों के सफल प्रयास को साधुवाद देते हुये उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्त में बृन्दावन को उपलब्धि प्राप्त है। हरघर नलजल, हर गली नाली पक्कीकरण योजना युद्धस्तर पर चल रही है। कई जगह सरकारी जमीन उपलब्ध नही है इसके लिए ग्रामीणों को आगे आकर सहयोग करना होगा। पिछले वर्ष की भांति 21 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाकर बालविवाह और दहेज जैसी कुप्रथा पर चोट पहुचाना है। बाल विवाह रोकने के लिये जिला के सात सौ चौकीदारों को भी लगाया गया है। दहेजऔर बाल विवाह की सूचना देने वालो की पहचान गुप्त रखते हुये सूचना देने वाले को जिला प्रशासन द्वारा जिले में सम्मानित भी किया जा सकता है। कार्यक्रम के अंत मे जिलाधिकारी ने एक बार फिर मानव श्रृंखला में ज्यादा कीसंख्या में शामिल होने की अपीलग्रामीणों से की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!