देश

तत्काल टिकट बुक कराना हुआ आसान, बढ़ी IRCTC वेबसाइट की स्पीड

IRCTC ने वास्तविक टिकट चाहने वालों के लिए अपनी वेबसाइट से बिना मुश्किल के ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुगम बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं जिसमें 35 सेकंड की अनिवार्य प्रतीक्षा शामिल है।

IRCTC के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ए के मनोचा ने कहा है कि अब 35 सेकंड की अनिवार्य प्रतीक्षा से पहले ऑनलाइन टिकट बुक करना संभव नहीं। ऐसा किसी अन्य तरीके का इस्तेमाल करके अनैतिक तत्वों द्वारा तेजी से टिकट बुकिंग को रोकना है।

यद्यपि फार्म भरने और उसके बाद बैंक भुगतान में न्यूनतम 35 सेकंड का समय लगता है लेकिन कुछ दलालों द्वारा कुछ स्वचालित सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके तेजी से टिकट बुकिंग करने के मामले थे। इसके कारण वास्तविक यात्री टिकट से वंचित रह जाते थे।

मनोचा ने कहा कि हमने टिकटिंग साइट से हेरफेर रोकने के लिए कुछ सुरक्षा उपाय किए हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पर्याप्त निवेश से साइट का उन्नयन किया गया ताकि प्रति मिनट 15 हजार टिकट बुक किए जा सकें।

यह पूछे जाने पर कि 35 सेकंड की प्रतीक्षा क्यों, सेंटर फार इन्फॉर्मेशन सिस्टम (सीआरआईएस) के प्रबंध निदेशक संजय दास ने कहा कि ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए यह न्यूनतम समय लगता है। हम इसे और लंबा नहीं कर सकते क्योंकि तब लंबी लाइन होगी जिसका कोई लाभ नहीं होगा। आईआरसीटीसी को सीआरआईएस साफ्टवेयर मुहैया कराती है।

सेवा में बाधा उत्पन्न करने के लिए साइट को हैक करने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर दास ने कहा कि अनधिकृत घुसपैठ या साइट की हैकिंग रोकने के लिए त्रुटिहीन व्यवस्था की गई है। रेलवे द्वारा बुक किए जाने वाले कुल टिकटों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग बढ़कर 58 फीसदी हो गई है। आईआरसीटीसी ने सिस्टम को मजबूत करने के लिए पिछले पांच वर्षों में करीब 180 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

असली यात्रियों की सुविधा के लिए तत्काल बुकिंग समय बांटा गया था। इसके तहत वातानुकूलित श्रेणी के टिकट बुकिंग के लिए सुबह 10 बजे से 11 बजे का समय और गैर वातानुकूलित श्रेणी के टिकट बुक करने के लिए सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया था। मनोचा ने कहा कि एक दिन में करीब दो लाख तत्काल टिकट बुक होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!