गुजरात चुनाव: पहले चरण के लिए 89 सीटों पर वोटिंग जारी, युवा है उत्साहित

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज 89 सीटों पर मतदान हो रहा है. इन सीटों पर कुल 977 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा. बीजेपी और कांग्रेस के नेता अपनी-अपनी पार्टी की जीत का दावा कर रहे हैं. वोटिंग पर कांग्रेस उपाध्यक्ष और जल्द ही कांग्रेस की कमान संभालने को तैयार राहुल गांधी ने ट्वीट कर गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवाओं का स्वागत किया. राहुल गांधी ने कहा कि मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है. गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं.

वोटिंग शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर गुजरात की जनता को मतदान करने की अपील की. पीएम ने लिखा, ‘आज गुजरात चुनाव के पहले चरण के मतदान हैं. आप सब वोट करें जिससे कि वोटिंग का रिकॉर्ड बन जाए. मैं खास तौर से युवाओं से कहूंगा कि वो आएं और अपने मत के अधिकार का प्रयोग करें.’ गुजरात में पहले चरण की वोटिंग के लिए कुल 24 हजार 689 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां दो करोड़ 12 लाख 31 हजार 652 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसमें से एक करोड़ 11 लाख पांच हजार 933 पुरुष मतदाता और एक करोड़ एक लाख 25 हजार 472 महिला मतदाता हैं. इसके अलावा 247 थर्ड जेंडर मतदाता भी हिस्सा ले रहे हैं.

गुजरात में 22 सालों से बीजेपी की सरकार है. इस चुनाव में कांग्रेस बीजेपी को कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इन 89 सीटों में से 67 में जीत दर्ज की थी और कांग्रेस के हाथ महज 16 सी टें आई थीं. वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और जनता दल-युनाइटेड (जेडीयू) के पास एक-एक सीट आई थीं, जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी. पहले चरण की वोटिंग में सबसे जबरदस्त मुकाबला पश्चिम राजकोट में देखने को मिल रहा है. इस सीट से मौजूदा सीएम विजय रूपाणी और कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राज्यगुरु के बीज मुकाबला है. राज्यगुरु वर्तमान में राजकोट पूर्व से विधायक हैं. वहीं कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल मांडवी से और परेश धनानी अमरेली से चुनाव लड़ रहे हैं.

इसके अलावा सौराष्ट्र में भी बड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा, जहां कैबिनेट मंत्री बाबूभाई बोखारिया और कांग्रेस के अर्जुन मोधवाडिया मैदान में हैं. इस सीट पर पूर्व वित्तमंत्री और ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल भी चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने जहां अपने चुनावी घोषणापत्र से मतदाताओं को रिझाने की कोशिश की, वहीं भाजपा ने चुनाव से एक दिन पहले यानी शुक्रवार को संकल्प पत्र जारी किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!