गोपालगंज

गोपालगंज के बैकुंठपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जम कर हुआ हंगामा

गोपालगंज जिला के बैकुण्ठपुर प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कुव्यवस्था का आरोप लगाते हुए गुरूवार को स्थानीय लोगों एवं छात्र नेताओं ने जमकर हंगामा किया। अस्पताल परिसर में छात्रों ने प्रदर्शन व नारेबाजी भी की।

छात्र नेता मनीष कुमार रिषी एवं सौरभ कुमार दुबे के नेतृत्व में प्रदर्शन कर रहे लोगों का आरोप था कि अस्पताल में कालाजार जैसी जानलेवा बीमारी से ग्रसित मरीजो को दवा नहीं मिल रही है। गुरुवार को कालाजार की दवा नहीं मिलने से लोग अचानक हो उग्र गए और अस्पताल प्रशासन पर मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने में उदासीनता बरतने का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों का आरोप था कि अस्पताल के वार्ड में भर्ती, मरीजों को भोजन, चाय, नाश्ता सहित अन्य सुविधाओं में कटौती की जा रही है। प्रदर्शन के माध्यम से यह चेतावनी दी गई की व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो अस्पताल परिसर में अनिश्चितकालीन धरना का आयोजन किया जाएगा। हेल्थ मैनेजर अखिलेश कुमार दुबे ने आक्रोशित लोगों को किसी तरह समझा -बुझाकर शांत किया तथा सेवा में सुधार लाने का आश्वासन दिया।

बैकुंठपुर स्वास्थ्य केंद्र में आए मरीजों का कहना है की डॉक्टर या प्रभारी कोई भी मरीज को देखने के लिए नहीं आते हैं इसी तरह मरीज तड़पता रहता है एक सुई भी किसी मरीज को नहीं पड़ता है। लग्न देवी सुबह से ही तड़प रही थी लेकिन एक भी डॉक्टर देखने के लिए नहीं आए। इस बैकुंठपुर स्वास्थ्य केंद्र में औरत ऐनेम के जगह ऐनम का काम उसके पति कर रहे हैं। वैसी बाकुण्ठपुर निवासी धमैन्द्र कुमार अपनी पत्नि के जगह काम कर रहे है। स्वास्थ्य केंद्र में किसी भी मरीज को ना चाय ना बिस्कुट ना खाना तक नहीं मिलता है जिसे मरीज बहुत ही परेशान और तंगी दिखाई दे रहे हैं। मरीज की चादर बहुत ही गंदा है लेकिन मरीज उसी पर अपना इलाज करवाता है। सरकार स्वच्छ भारत मिशन की बात कर रही है लेकिन यहां स्वच्छ भारत मिशन की गूंज बैकुंठपुर स्वास्थ्य केंद्र में दम तोड़ देती है जबकि आज गुरुवार को पीला बेड चादर पर देना था लेकिन हाउस सोडियम के वजह से मरीज को चादर तक प्राप्त नही हुआ खाना नाश्ता की दुर की बात है।

वही दूसरी तरफ़ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजय कुमार ने कुव्यवस्था के आरोपों को बेबुनियाद बताया। उन्होंने कहा कि मरीजों को समय पर खाना, नाश्ता व अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाती है।

विरोध- प्रदर्शन करने वालों में पंचायत समिति सदस्य बिकु कुमार सिंह, छोटू सिंह, हरीश कुमार, राहुल, वरुण चौहान,  प्रिंस पांडे, मंजीत कुमार, रंजीत,  हरिस कुमार सिंह, रवि सहित कई लोग शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!