गोपालगंज

गोपालगंज के कटेया में हिरमती रानी मंदिर में करोड़ों की मूर्ति हुई चोरी, मचा हडकंप

गोपालगंज जिला के कटेया थाना क्षेत्र के अमेया स्थित हिरमति रानी की प्रतिमा की चोरी मंगलवार की रात चोरों ने मठाधीश को बंधक बनाकर चुरा ली।

बताया जाता है कि मंगलवार की रात्रि ग्यारह बजे लगभग दस के संख्या में अपना मुंह बाधे हुए मंदिर में प्रवेश कर गए। सबसे पहले वहां मौजूद चौकीदारों को उनलोगों ने अपने कब्जे में ले लिया। उसके बाद चौकी पर सोये मंदिर के पुजारी प्रमोध तिवारी को बंधक बनाकर चौकी में बाध दिया। चोरों ने प्रतिमा को तोड़ने का प्रयास किया लेकिन मूर्ति नहीं टूटी तो बाद में वहां लोगों को बैठने के लिए रखे हुए बिजली के पोल के टुकड़े को उठाकर मंदिर के प्रतिमा को तोड़ दिया और मूर्ति लेकर फरार हो गया। चोरों के जाने के बाद पुजारी एवं चौकीदारों ने स्थानीय लोगों एवं प्रशासन को सूचना दिया। सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष कुमार रजनीकांत अपने दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर जांच पड़ताल में लग गए।

इस बात की सूचना सुबह होते पूरे गांव सहित आसपास के गांव में फैल गई। जिसके बाद ग्रामीणों की काफी संख्या में भीड़ उमड़ गई। भीड़ को देखते हुए भोरे थानाध्यक्ष अजीत कुमार विजयीपुर थानाध्यक्ष मुकेश कुमार, श्रीपुर ओपी प्रभारी लक्ष्मीनरायन महतो घटनास्थल पर पहुंच गए और लोगों की बढ़ते भीड़ देख मीरगंज इंस्पेक्टर बीपी आलोक को भी दल बल के साथ पहुंचने की सूचना दी। जिसके बाद वहां पहुंच कर स्थित का जायजा लिया।

आक्रोशित ग्रामीणों ने भागीपट्टी मीरगंज मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। ग्रामीणों का कहना था कि एक सप्ताह के अंदर मूर्ति बरामद नहीं हुई तो हमलोग आंदोलन करेंगे। इंस्पेक्टर द्वारा एक सप्ताह के अंदर प्रतिमा को बरामद करने का आश्वासन देने के बाद ग्रामीण शांत हुए।
पूर्व में भी हो चुकी है प्रतिमा की चोरी इसके पहले भी 1997 मे मूर्ति की चोरी हुई थी जो 2000 में कसेया के एसओ मोहम्मद काफी के द्वारा तीन साल बाद बरामद किया गया था। छह माह पहले चोरों द्वारा मूर्ति को चुराने का प्रयास किया गया था जिसमें प्रतिमा के कुछ टुकड़े कर दिए गए थे। मूर्ति का कीमत लगभग एक करोड़ के आसपास लोगों द्वारा बताया जा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!