गोपालगंज

गोपालगंज के बैकुंठपुर में गंडक के कटाव से सहमें दियारावासी, पलायन को मजबूर

गोपालगंज जिला के बैकुण्ठपुर प्रखंड के खोम्हारीपुर एवं सलेमपुर गांव के समीप गंडक नदी में पिछले तीन दिनों से कटाव बहुत ही जारी है।
इस कटाव से लोग बहुत ही चिन्तित है की आज से एक माह पहले बाढ ने लोगो के फसल, घर को नस्ट कर दीया  फिर अभी खोम्हारीपुर एवं सलेमपुर मे आज तीन दिनो से कटाव बहुत ही तेजी से तल रही है। कटाव को लेकर जहां खोम्हारीपुर और सलेमपुर के सैकड़ों ग्रामीणों में दहशत है। वही गन्ने की फसलें कटाव की भेंट चढ़ने से किसान चिंतित नजर आ रहे हैं।

मालूम हो कि गंडक नदी का जलस्तर इन दिनों तेजी से कम हो रहा है। ऐसी स्थिति में कटाव की गति तेज होती जा रही है। कटाव स्थल से महज 50 फीट की दूरी पर दर्जनों ग्रामीणों का घर है। जिन पर खतरा मंडराने लगा है। ग्रामीण कटाव की तीव्रता को देखते हुए अपना बोरिया- बिस्तर समेटने लगे हैं। फैजुल्लाहपुर पंचायत की मुखिया कुंती देवी ने बताया कि कटाव रोकने को लेकर बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारी सजग नहीं हो पा रहे हैं। जिससे ग्रामीणों के समक्ष एक बार फिर पलायन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। हालांकि इस संबंध में पूछे जाने पर बाढ़ नियंत्रण विभाग के सहायक अभियंता सचिन कुमार ने कहा कि कटाव के बारे में मिली जानकारी को वरीय अधिकारियों से अवगत कराया जाएगा। बहरहाल समाचार लिखे जाने तक गंडक नदी का कटाव मंगलवार को भी जारी रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!