गोपालगंज में सूबे के स्वास्थ्य मंत्री ने गर्भनिरोधक इंजेक्शन और टैबलेट योजना का किया शुभारम्भ

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज गोपालगंज मे दो करोड़ सैंतालीस लाख की लागत से जिले के विभिन्न स्कूलो मे बनने वाले चरित्र निर्माण कला मंच की कुल तैतालींस योजनाओं का शिलान्यास किया. शिलान्यास कार्यक्रम गोपालगंज क्लब परिसर मे आयोजित किया गया. कार्यक्रम की शुरूआत वैदिक मंत्रोचार से हुआ.

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार की बाढ की त्रासदी ने सबको झकझोर दिया है परन्तु बिहार सरकार तमाम प्रभावित परिवारो के खाते मे तत्काल छ: छ: हजार रूपये कि आर्थिक सहायता करने के लिए संकल्पित है. साथ ही फसल क्षति के आकलन के बाद भारत सरकार के निर्धारित मानदंडों के अनुसार फसल क्षति के मुआवजे की भरपाई की जायेगी. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केवल बी०ए० एम०ए० पास करने से नौकरी नही मिलेगी. इसके लिए युवाओं को कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण लेकर हुनरमंद बनना होगा. सरकार की ओर से वैसे युवकों को एक-एक टैबलेट देने की योजना है. उन्होने पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और पथ निर्माण मंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा कि बीस माह में ही अस्पतालों और सड़को की स्थिति बदतर हो चली थी.

इस समारोह मे सूबे के स्वास्थ्य मंत्री एवं गोपालगंज के प्रभारी मंत्री मंगल पांडेय ने गोपालगंज से पूरे राज्य में परिवार विकास योजना के तहत गर्भनिरोधक इंजेक्शन और गर्भनिरोधक टैबलेट योजना का शुभारम्भ किया. इस अवसर पर उन्होने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम से आशा कार्यकर्ता और संबधित महिला लाभान्वित होगी जिन्हे एक एक सौ रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने जनसंख्या वृद्धि पर चिंता प्रकट किया. उन्होंने कहा कि गोपालगंज की फर्टिलिटी रेट 3.4 है जो पूरे बिहार में सबसे ज्यादा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!