बिहार लोक सेवा आयोग के प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) का रिजल्ट घोषित, 8,282 छात्र सफल

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बुधवार को 60वीं से 62वीं संयुक्त प्रतियोगात्मक प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) के रिजल्ट की घोषणा कर दी है. इसमें कुल 8,282 छात्रों को मुख्य परीक्षा (मेन्स) के लिए सफलता हासिल हुई है.

प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) में कुल 150 अंक के प्रश्न पूछे गए थे. इस साल 12 फरवरी को आयोजित किए गए परीक्षा में राज्य के 390 परीक्षा केन्द्रों में कुल 1,60,086 छात्र शामिल हुए थे. पीटी के रिजल्ट को बीपीएससी के अधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर देखा जा सकता है.

जनरल कैटगरी में पुरुषों का कटऑफ 97 और महिलाओं का 86 था, वहीं पिछड़ा वर्ग में पुरुषों का कटऑफ 93 और महिलाओं का 81 था. इसके अलावा अनुसूचित जाति और जनजाति में पुरुषों और महिलाओं के लिए कटऑफ क्रमश: 83, 68 और 89, 78 था.

बिहार लोक सेवा आयोग के अधिकारियों ने कहा है कि पीटी में सफल उम्मीदवारों को अगले साल फरवरी में मुख्य परीक्षा देनी होगी. आपको बता दें कि मेन्स परीक्षा में 300 की अनिवार्य हिंदी की परीक्षा में 30 फीसदी अंक लाना भी अनिवार्य होगा.

इसके अलावा फाइनल इंटरव्यु राउंड 120 अंकों का होगा. बीपीएससी के सचिव प्रभात कुमार सिन्हा ने बताया कि 55-59वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट भी नवंबर के पहले सप्ताह में आने की संभावना है.

आपको बता दें कि इस साल हुए बीपीएससी पीटी की परीक्षा में पेपर लीक होने के भी आरोप लगे थे, लेकिन आयोग ने इन आरोपों को गलत बताया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!