गोपालगंज जिले के यादोपुर थाना क्षेत्र के दियारा में आधा दर्जन गांव बाढ़ के पानी से डूबा

गोपालगंज जिले के दियारा क्षेत्र में एक बार फिर बाढ़ का प्रकोप शुरू हो गया है और देखते ही देखते दियारा क्षेत्र के कई गांव जलमग्न हो गया है। बरई पट्टी, नवादा, धर्मपुर, निरंजना, खरगोवली इत्यादि गांव बाढ़ के पानी के चपेट में आ आने के कारण काफी किसानों को नुकसान हुआ है।  पंचायत भवन से लेकर प्राथमिक विद्यालय बाढ़ के चपेट में चला गया है।  वहां पर रह रहे कई किसानों की फसलें काफी नष्ट हो चुका है।  सभी लोग अपने सामान की सुरक्षा में लगे हुए हैं।  एक जगह से दूसरे जगह पलायन हो रहे हैं।

बताते चलें कि अब यह तो जैसे हर साल होने वाली एक सलाना त्रासदी हो गई है। हर साल राज्य के बड़े भू-भाग को बाढ़ का का पानी अपना शिकार बना लेता है।  फसलों और संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है। कई लोगों की जान भी चली जाती है। मवेशियों और वन्य जीवो को बचाने की कोशिश में भी कभी कभी नाकाम ही रहती है। क्या इसका कोई समाधान नहीं है। हम बड़े गर्व के साथ दावे करते हैं कि आजादी के बाद से भारत में किस तरह तरक्की की है, लेकिन जब बात करें गोपालगंज जिले के दियारा क्षेत्र की तो सरकार हर साल बाढ़ नियंत्रण बांध की सुरक्षा को लेकर करोड़ों रुपए खर्च करती है। फिर भी हर साल बाढ़ की किल्लत को दियारा क्षेत्र के ग्रामीणों को झेलनी पड़ती है। कई हिस्सों में लोग अभी बाढ़ के पानी से जूझ रहे हैं। उनके पास खाना और पीने का पानी बेहद कम है। वह राहत और बचाव दलों का इंतजार कर रहे हैं। एन डी आर एफ की टीमों को तैनात किया गया है। वह ज्यादा से ज्यादा लोग तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

वही देखा जाए तो जादोपुर थानाध्यक्ष विजय कुमार ओझा बराबर दियारा क्षेत्र में अपने दल बल के साथ गस्ती लगा रहे हैं कि वहां रह रहे पशु से लेकर किसी भी ग्रामीणों के साथ कोई परेशानी ना हो। पल-पल की खबरें ग्रामीणों के द्वारा ले रहे हैं।

बिशुनपुर से बरईपट्टी गांव जाने वाली मुख्य सड़कें पूरी तरह पानी के चपेट में आज आने के कारण वहां यातायात पूर्ण रूप से बाधित हो गई है और यह बराबर खतरा बनी हुई है कि कोई भी व्यक्ति उस रस्ते से गुजरता है तो वह बाढ़ के पानी के चपेट में ना आ जाए। बाढ़ के पानी को देखते हुए जिले में सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है और सभी ग्रामीणों को अलर्ट कर दिया गया है कि वह उस आसान से हटकर दूसरे स्थान पर जाने को बोला गया है इस पर गोपालगंज जिले के जिला प्रशासन की पूरी नजर बनी हुई है और चौकसी बरसी जा रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!