गोपालगंज के विजयपुर में 30 वर्षीय महिला ने फाँसी लगा की आत्महत्या, पति करता था प्रताड़ित

ऐसा माना जाता है की दुनिया में सबसे अटूट कोई रिश्ता होता है वह है पति और पत्नी की। लेकिन ग़र मोहब्बत दिल में एक दूसरे से न हो तो दुनिया में कुछ भी अच्छा नही लगता है। कुछ ऐसे ही मामला देखने को मिला गोपालगंज जिला के विजयीपुर थाना के रतनपुरा गाँव में। आज इस गाँव में लोगो ने जो भी देखा है वह देख सभी दंग रह गए। गाँव के वीरेन्द्र यादव की 30 वर्षीय पत्नी सुमन देवी ने कल रात में फाँसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिला के तरकुलवा थाना क्षेत्र के खैराठ गाँव निवासी किशोर यादव ने अपनी पुत्री सुमन देवी की शादी गोपालगंज जिला के विजयीपुर थाना के रतनपुरा गाँव निवासी हंस नाथ यादव के पुत्र वीरेन्द्र यादव के साथ आज से पाँच वर्ष पूर्व 27 मई 2012 को पुरे हिन्दू रीति-रिवाज़ के साथ की थी। ख़ुशी ख़ुशी दोनों एक साथ अटूट बन्धन में बँध गए।  दोनों पति पत्नी एक दूसरे से मरण तक एक साथ रहने की कसमें वादे तक कर लिए। लेकिन यह वादे कसमें बहुत ज़्यादा दिन तक नही चल पाई।

जब से शादी हुई पति के द्वारा हमेशा प्रताड़ित करते रहना, बात-बात पर मारपीट करते रहता था। यह सब चलते-चलते दोनों के बीच दो बच्चीयों ने जन्म लिया। तब सुमन देवी को लगा कि अब पति सुधर जाएगा। लेकिन पति तो सुधरने का नाम तक नही ले रहा था। इसके बाद पति छः माह पूर्व टुरिस्ट वीज़ा पर दुबई चला गया। वापस घर आने के बाद 10 दिन पूर्व अपने ससुराल गया और जाकर अपनी पत्नी को मनाकर वापस घर ले आया। उसके बाद फिर से मारपीट करने लगा। कल सुबह में सुमन देवी ने अपने भाई विशुन देव यादव को फोन कर बोली की मेरा पति फिर से मुझसे मारपीट करने लगा है। बहन को समझाने के बाद भाई ने बोला कि चिंता मत करो मैं कल आकर तुम्हारे पति से बात करता हु और तुम्हे वापस घर लेकर चला आऊंगा। इस बात के बाद बहन ने फ़ोन रख दिया। लेकिन शायद सुमन अब अपनी ज़िन्दगी से पूरी तरह परेशान हो चुकी और जीने की इक्षा बिलकुल ही ख़त्म हो गयी थी शायद इसी वजह से उसने रात में अपनी ज़िंदगी को समाप्त करने की सोच लिया। उसके बाद अपने रूम में ही फाँसी लगाकर ख़ुदख़ुशी कल लिया।

पड़ोसियों ने घटना की सुचना सुमन देवी के परिवार को दिया। बेटी के मौत की ख़बर सुनते ही पूरा परिवार सदमे में चला गया और सभी सदस्यों को रो-रो कर बुरा हाल हो गया है। पिता ने जिस उम्मीद के साथ अपनी प्यारी बेटी की शादी की थी वो उम्मीद आज चकनाचूर हो गया। सुचना मिलने के तुरंत बाद सुमन का भाई रतनपुरा गाँव पंहुचा। भाई ने अपनी बहन के हत्या का आरोप लगते हुए अपने जीजा और उनके घर वालो के ख़िलाफ़ प्राथमिकी दर्ज़ कराया है। पुलिस प्राथिमिकी दर्ज़ कर शव को अपने कब्ज़े में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल में भेजा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!