तीन देशों के विदेश दौरे को पूरी कर अपने देश भारत लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों के अपने दौरे को पूरा करके आज अपने देश लौट आए हैं. वह पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड की यात्रा पर गए थे. भारत पहुंचने पर मोदी का स्वागत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया. पीएम मोदी की 95 घंटे की यात्रा शेड्यूल काफी व्यस्त रहा है. इतने कम समय में पीएम मोदी ने बखूबी अपनी सारी मीटिंग्स अटेंड की. इस यात्रा में पीएम के करीब 33 घंटे का समय एयर इंडिया बोइंग की उड़ान में ही बिताया है. यात्रा के दौरान मोदी ने अमेरिका, पुर्तगाल और नीदरलैंड में कुल 33 कार्यक्रम व मीटिंग अटेंड की हैं. पीएम की यात्रा की चार रातों में दो रात विमान यात्रा में ही बीती हैं.

मोदी की इस चार दिवसीय यात्रा का प्रमुख आकर्षण उनकी अमेरिका की यात्रा रही. मोदी ने 26 जून को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पहली मुलाकात की थी. अमेरिका में मोदी ने ट्रंप के साथ मुलाकात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग मजबूत करने का संकल्प किया. भारत और अमेरिका ने पाकिस्तान से अनुरोध किया कि वह सुनिश्चित करे कि उसकी धरती का इस्तेमाल सीमा पार आतंकी हमलों के लिए न हो. मोदी सबसे पहले पुर्तगाल पहुंचे.

वहां उन्होंने अपने समकक्ष एंटोनियो कोस्टा के साथ विस्तृत वार्ताएं की. वहां उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित भी किया और कोस्टा को ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्ड भी भेंट किया. अपनी इस यात्रा के अंतिम चरण में मोदी नीदरलैंड गए और वहां उन्होंने अपने समकक्ष मार्क रूटे के साथ वार्ता की. वहां उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!