गोपालगंज के युवाओ की अनूठी पहल, रविवार को छोड़े गाडी चलाए साइकिल

आज कल के लोगों का लाइफ स्टाईल बहुत ही बदल चुका है, आजकल की भागती दौड़ती जिन्दगी में हर किसी को आगे बड़ना है। किसी को अच्छी नौकरी चाहिए तो किसी को अच्छा घर। इस बदलते लाइफ स्टाईल के चलते हर किसी की लाइफ डिस्टर्ब हुई है।

इस बिजी लाईफ की वजह से हर कोई आजकल किसी ना किसी बिमारी का शिकार बना हुआ है। तनाव ने हर किसी को अपनी चपेट में लिया हआ है। आजकल ये तनाव बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी दिखाई देता हैं। तनाव, डिप्रेशन आजकल की हर किसी की लाइफ में ये एक हिस्सा बन चुका हैं जो आए दिन किसी ना किसी को अपनी चपेट में ले रहा है।

तनाव से दूर भागने के लिए आजकल लोग दवाईयों का सहारा लेते है जिस वजह से वो अपनी सेहत को और भी ज्यादा खराब कर लेते हैं। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि साईकिल चलाने से आप तनाव से आसानी से दूर भाग सकते हैं, तो शायद आपको यकीन ना हो। जी हां, ऐसा मानना है गोपालगंज शहर के युवा व्यवसायी राजीव सिंह का। राजीव का कहना है की साईकिल चलाने से तनाव कम होता है और साथ ही प्रदर्शन भी सुधरता हैं। उन्होंने बताया की एक सर्वे में ये सामने आया है कि साईकिल चलाने वालों और कार चलाने वालों, दोनों का तुलना करते हुए एक अध्ययन किया और पाया कि जिन लोगों ने 45 मिनट तक साइकिल चलाई उनमें कार चलाने वालों के मुकाबले तनाव का स्तर कम देखने को मिला है। तो इस सर्वे से ये साफ हो गया कि अगर आपको फिट के साथ साथ तनाव को भी खुद से दूर रखना है तो साईकिल आपके लिए बिल्कुल सही हैं। साथ ही साथ इससे गोपालगंज के पर्यावरण और आपके खुद के सेहत में अभूतपूर्व बदलाव ला सकता है।

इन्ही सब सोच के साथ युवा व्यवसाई राजीव सिंह ने गोपालगंज शहर में एक अनूठी पहल की है। उन्होंने यस तय किया है की हर रविवार को वो और उनके दोस्त अपनी अपनी गाडी छोड़ साइकिल का इस्तेमाल करे। राजीव चाहते है की इस मुहीम में शहर के ज्यादा से ज्यादा लोग शामिल हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!