राजधानी पटना में धूमधाम से निकाली गई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

आज पटना सहित पूरे देश में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का उत्सव पारंपरिक रीति के अनुसार धूमधाम से शुरु हो चुकी है। भारी तादाद में भक्तजन वहां मौजूद हैं और चारों तरफ जय जगन्नाथ गुंजयमान हो रहा है।

रथयात्रा की शुरूआत दोपहर 2 बजे इस्‍कॉन मंदिर से हुई, जो तारामंडल, कोतवाली, डाकबंगला चौराहा से गांधी मैदान, एग्‍जीबिशन रोड से डाकबंगला और तारामंडल होते हुए वापस इस्‍कॉन मंदिर आयेगी। थोड़ी-थोड़ी दूर पर लोग भजन-कीर्तन करते साथ चल रहे हैं।

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिए भक्‍तों द्वारा इस साल विशेष तैयारी की गई थी। पटना के अलावा बंगाल से आये कलाकारों ने मिलकर रथ को शानदार तरीके से सजाया। रथ पर पेंटिंग के माध्‍यम से ट्रेडिशनल आर्ट को दिखाया गया है। रथ को सजाने के लिए लंदन से स्‍वामी प्रभुपाद जी आये हुए थे।

भगवान जगन्नाथ की रथ को सजाने के लिए करीब पांच क्विंटल से ज्‍यादा फूल मंगवाये गये थे। इस फूलों से रथ को उपर से लेकर नीचे तक सजाया गया। मल्‍टी कलर फूलों में गुलाब की संख्‍या अधिक रखी गई। हाइड्रोलिकर रथ की उंचवाई करीब 40 फुट है। इसे इस तरह से डिजायन किया गया है कि जरूरत पड़ने पर कम या ज्‍यादा किया जा सके।

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को यादगार बनाने के लिए कई देशों से अतिथि आये हुए हैं। इस भव्‍य समारोह में रसिया, अमेरिका, थाइलैंड, कनाडा, साउथ अफ्रीका और लंदन सहित कई देशों से भक्‍त प्रभु का दर्शन करने आये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!