बिहार

उत्तर बिहार में तबाही करने को तैयार नेपाल में बारिश से उफनती नदियां

बिहार में भले ही सूखे की स्थिति हो, लेकिन नेपाल में लगातार हो रही बारिश के कारण उत्तर बिहार की नदियों में उफान शुरू हो गया है।

हाल यह है कि उत्तर बिहार की लगभग सभी नदियों के जलस्तर में तेजी से वृद्धि होने लगी है। गंगा, कोसी, बागमती, गंडक, बूढ़ी गंडक, कमला बलान, ललबकिया, अधवारा समूह, खिरोई नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। कोसी नदी नेपाल के वराह और वीरपुर बराज के निकट जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। इनके जलस्तर में सुबह के बाद वृद्धि हो रही थी।

48 घंटे से हो रही बारिश
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार नेपाल के तराई वाले हिस्से में 48 घंटे तक लगातार बारिश होने की संभावना है। ऐसे में नदियों के जलस्तर में और वृद्धि स्वाभाविक है। बिहार सरकार ने नदियों में वृद्धि के बाद इंजीनियरों को अलर्ट कर दिया है।

उनसे तटबंधों की चौकसी बरतने के लिए कहा गया है। खासकर बाढ़ संवेदनशील इलाकों में विशेष निगरानी का निर्देश दिया गया है। उन इलाकों में 24 घंटे पेट्रोलिंग के लिए कहा गया है।

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार कोसी नदी का जलस्तर सुबह 64 हजार क्यूसेक था, जो शाम में बढ़कर 74 हजार पर पहुंच गया। जबकि, वीरपुर में इसका जलस्तर 79 हजार से बढ़कर 96 हजार क्यूसेक पर पहुंच गया।

जल संसाधन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार गंगा नदी के जलस्तर में पटना और भागलपुर में पिछले 24 घंटे में वृद्धि होने लगी थी।

गंगा पटना के हाथीदह में, जबकि भागलपुर के कहलगांव में बढ़ रही है।

बागमती नदी मुजफ्फरपुर दरभंगा में जबकि बूढ़ी गंडक समस्तीपुर में बढ़ने लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!